ताइवान में तूफान क्रैथॉन का खतरा, स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद, सैकड़ों उड़ानें रद्द

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Taiwan Typhoon Krathon: बीते कुछ महीनों से दुनियाभर के कई देशों में कुदरत का कहर बरपा है. बाढ़, भूस्‍खलन और चक्रवाती तूफान ने कई देशों में तबाही मचाई है. इस समय बाढ़ और भूस्‍खलन से नेपाल का हाल बेहाल है. यहां बाढ़ और भूस्‍खलन से मरने वालों की संख्‍या 150 के पार पहुंच गई है. वहीं फिलीपींस में चक्रवाती तूफान क्रैथॉन कहर बरपाने के बाद अब ताइवान की ओर बढ़ रहा है.

तूफान को लेकर ताइवान की सरकार सतर्क है और एहतियाती कदम उठाए हैं. हालात को देखते हुए बुधवार को राजधानी ताइपे समेत देश के बड़े हिस्‍सों में सभी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज और वित्तीय बाजारों को बंद कर दिया है. चक्रवाती तूफान के वजह से ताइवान में बुधवार को सैकड़ों उड़ानों को रोक दिया गया है.

तबाही मचा सकता है क्रैथॉन

ताइवान के मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि यह एक समुद्री तूफान है, जो बड़ी तबाही ला सकता है. तूफान क्रैथॉन के चलते समुद्र तट पर बड़ी लहरें उठेंगी और मूसलाधार बारिश हो सकती है. हालात को देखते हुए ताइवान  सरकार ने लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. साथ ही समुद्र, नदियों और पहाड़ी एरिया से दूर रहने का आग्रह किया है.

सरकार सतर्क

ताइवानी मौसम विभाग ने बताया है कि बृहस्पतिवार यानी कल सुबह काऊशुंग और उसके पड़ोसी शहर ताइनान के बीच तूफान आने की संभावना है, जिसके बाद यह पश्चिमी तट से होते हुए राजधानी ताइपे की ओर बढ़ेगा. इस बीच ताइवान की सरकार ने 38000 सेना के जवानों को तूफान से निपटने के लिए स्टैंडबाय मोड में तैयार रखा है.

दिख रहा है क्रैथॉन का असर

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तूफान क्रैथॉन ताइवान की ओर बढ़ रहा है. तूफान से पहले ताइवान के समुद्र तटीय क्षेत्रों में बारिश हो रही है, जिसके वजह से स्टेट हाईवे 9 पर लैंडस्‍लाइड हुआ है. यिलान काउंटी में सुआओ और हुआलिएन में चोंगडे के बीच यातायात बाधित हुआ है. हुइडे सुरंग के पास कई वाहन फंस गए, लेकिन किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें :- फिर जेल से बाहर आया राम रहीम, विस चुनाव से पहले मिली सशर्त आजादी, बरनावा आश्रम रवाना

 

 

Latest News

पाकिस्तान का दोस्त बन रहा रूस! दोनों देशों के बीच हुआ व्या‍पार समझौता

Pak-Russia Trade Deal: भारत के दुश्‍मन देश पाकिस्‍तान के साथ रूस ने एक बड़ा समझौता किया है. यह डील व्‍यापार...

More Articles Like This