इन तीन राष्ट्रों ने फलस्तीन को देश के रूप में दी मान्यता, इजरायल के लिए बड़ा झटका!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World News: इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है. इन सब के बीच यूरोपीय संघ (ईयू) के कुछ सदस्य देशों ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की. स्पेन, नॉर्वे, आयरलैंड जो कि ईयू के सदस्य है, इन देशों ने फलस्तीन को एक देश के रूप में मान्यता दे दी है. इन फैसले से इजरायल पर दबाव बढ़ सकता है.

कौन कौन समर्थन में

आपको बता दें कि स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने इस फैसले को एक ऐतिहासिक फैसला बताया है. उनके अनुसार इसका एक ही लक्ष्य है कि इजरायल नागरिक और फलस्तीनी नागरिक शांति प्राप्त करें.

वहीं, आयरलैंड के प्रधानमंत्री साइमन हैरिस के अनुसार इससे दुनिया में एक संदेश जाता है कि आप दो राज्य समाधान के लिए इस तरह के कदम उठा सकते हैं. साथ ही यूरोपीय संघ के सदस्य माल्टा और स्लोवेनिया ने भी पुष्टि की है कि वे भी ऐसा कुछ कर सकते हैं पर तुरंत नहीं. आपको जानना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र में स्थान पाने वाले 190 से अधिक देशों में से करीब 140 देश फिलिस्तान राज्य को राष्ट्र का दर्जा दे चुके हैं.

इजरायल ने की इस फैसले की आलोचना

स्पेन, नॉर्वे, आयरलैंड द्वारा फलस्तीन को देश के रूप में दर्जा देने के फैसले की आलोचना इजरायल ने की है. इजरायल के विदेश मंत्री ने स्पेनिश प्रधानमंत्री की तुलना ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई से की. उन्होंने यह भी कहा कि स्पेनिश सरकार यहूदियों के खिलाफ नरसंहार और युद्ध अपराधों को भड़काने में शामिल हो रही है.

यह भी पढ़ें: झुलसा देने वाली गर्मी के बीच मौसम का बदला मिजाज, दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बारिश

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This