Treasure of Ming Dynasty: साउथ चाइना सी में मिला चीन के मिंग राजवंश का खजाना, शोधकर्ताओं का रिसर्च जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Treasure of Ming Dynasty: साउथ चाइना सी में शोधकर्ताओं को बड़ा खजाना हाथ लगा है. समुद्र की गहराई में चीन के मिंग राजवंश के समय का खजाना मिला है. मिंग राजवंश के दौर के दो जहाज समुद्र में डूब गए थे. अब जहाजों के मलबे से कई अहम कलाकृतियां और सिक्‍के मिले हैं. दक्षिण चीन सागर की गहराई में डूबे दो सदियों पुराने जहाज के मलबे से 900 से ज्‍यादा कलाकृतियां और ताबें के सिक्‍के बरामद किए गए है. इनमें कई कीमती चीजें भी शामिल हैं, जिनपर रिसर्च जारी है.

समुद्र में जहाजों के मलबे की खोज   

अक्‍टूबर 2022 में समुद्र के 4900 फीट (1,500 मीटर)  नीचे शोधकर्ताओं ने दो जहाजों के मलबे की खोज की थी, जिसके बाद से ही खोज को आगे बढ़ाने का काम जारी है. समुद्र में जिस जगह पर जहाज के मलबे मिले हैं वो जगह उत्तर में चीन, पूर्व में फिलीपींस और पश्चिम में वियतनाम से घिरा है. साउथ चाइना सी में मिले दो जहाजों के मलबे मिंग वंश के साल 1368 से 1644 के समय के बताए जा रहे हैं.

बड़ी संख्‍या में खोजे गए अवशेष

साल 2023 में शोधकर्ताओं ने शेनहाई योंगशी (डीप सी वॉरियर) नाम के गहरे समुद्र में पनडुब्बी के जरिए साइटों का मानचित्रण और उत्‍खनन का भी काम शुरू किया था. इस शोध के बारे में लाइव साइंस की रिपोर्ट में व्‍यापक जानकारी दी गई है. चीनी पुरातत्व विभाग के निदेशक यान यालिन ने साल 2023 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि दोनों जहाजों का मलबा समुद्र में सुरक्षित है और बड़ी संख्या में जहाज के अवशेष खोजे गए हैं.

शोध के लिए विशेष उपकरण का किया जा रहा प्रयोग

शोधकर्ता जहाज के मलबे से अधिक जानकारी जुटना और चीजों को बाहर निकालना चाहते हैं. इसके लिए शोधकर्ताओं ने मलबे को छानने के लिए गहरे समुद्र में गोता लगाने वाले टूल का का उपयोग किया है. शुरुआती खोज में जहाज के मलबों से सैकड़ों तांबे के सिक्के और चीनी मिट्टी की बर्तन बरामद किए गए. रिपोर्ट के मुताबिक, जहाज में लदा माल जिंगडेजेन से आया था, जिसे चीन की चीनी मिट्टी की राजधानी के रूप में जाना जाता है.

जहाज से मिली ये चीजें

यान यालिन के बयान के मुताबिक,  दूसरी जहाज से हिरण के सींग, लकड़ी और चीनी मिट्टी के बर्तन, सर्पिल आकार की पगड़ी सहित 38 कलाकृतियां बरामद हुई हैं. चीन के पुरातत्व विभाग के उप प्रमुख गुआन कियांग ने कहा कि जिस जगह पर जहाज मिले हैं, इसे प्राचीन समुद्री रेशम मार्ग के रूप में जाना जाता है. इस शोध के बाद व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी. हालांकि अभी जहाजों के डूबने के कारणों को पता नहीं चल पाया है.

ये भी पढ़ें :- 5 साल सजा काटने के बाद जेल से रिहा हुए जुलियन असांजे, विकीलिक्स ने जताई खुशी, लिखा…

 

Latest News

जनता दर्शन: CM योगी ने सुनी लोगों की समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में आयोजित जनता दर्शन में लोगों की समस्याएं सुनी....

More Articles Like This