तुर्किये सरकार का बड़ा फैसला, इंस्टाग्रम पर लगा दिया बैन; हमास चीफ हानिया की मौत से क्या है इसका कनेक्शन?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Turkish Government Banned Instagram: तुर्किये से इस वक्त की एक बड़ी खबर सामने आई है. तुर्किये में सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम को ब्लॉक कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार यह फैसला हमास प्रमुख हानिया की मौत पर किए गए पोस्ट को हटाने के जवाब में लिया गया है. हालांकि, इसको लेकर कोई खास कारण नहीं बताया गया है.

तुर्किये में प्रकाशित होने वाले एक अखबार ने कहा कि इंस्टाग्राम पर तुर्किए के एक यूज़र ने हमास के पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हानिया की मौत पर संवेदना जताई थी, लेकिन इंस्टाग्राम ने उस पोस्ट को हटा दिया. यही वजह है कि सरकार ने यह कार्रवाई की है.

जानिए क्यों हुई कार्रवाई

कुछ समय पहले ही तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोआन संचार निदेशक और सहयोगी फेहरतिन अल्तून ने मेटा कंपनी की आलोचना की थी. इसी के साथ तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोआन के संचार निदेशक और सहयोगी फेहरतिन अल्तून ने कहा था कि किसी भी नीति उल्लंघन का हवाला दिए बिना लोगों को हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत पर संवेदना संदेश पोस्ट करने से रोका जा रहा है.

तुर्किये नहीं मानता हमास को आतंकी

गौरतलब है कि NATO का सदस्य देश तुर्किये अपने पश्चिमी सहयोगियों की तरह हमास को एक आतंकवादी संगठन नहीं मानता है. राष्ट्रपति एर्दोआन लगातार गाज़ा में इजराइली सेना की कार्रवाई के खिलाफ बोलते रहे हैं. साथ ही वो हमास के लड़ाकों को फ्रीडम फाइटर बताते हैं. हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद शुक्रवार को तुर्किये में शोक दिवस मनाया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि तुर्किये के लोग इंस्टाग्राम बैन के फैसले को हानिया की मौत की पोस्ट हटाने से ही जोड़कर देख रहे हैं. वहीं, तुर्किए में इससे पहले सोशल मीडिया को सेंसर करने का रिकॉर्ड रहा है.

यह भी पढ़ें: Air India ने अपने यात्रियों के लिए जारी की सूचना, इस शहर की सभी फ्लाइट्स हुई रद्द

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This