फिलीपींस में ‘यागी तूफान’ का कहर जारी, बाढ़-भूस्खलन की चपेट में आने से 14 की मौत

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Philippines Tropical Storm Yagi: बीते कई दिनों से फिलीपींस में यागी तूफान का कहर जारी है. भारी बारिश के कारण उत्‍तरी फिलीपींस के कई इलाके बाढ़ के चपेट में आ गए है. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को उत्तरी फिलीपींस में जबरदस्त तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की जान चली गई है. इसकी जानकारी आपदा प्रतिक्रिया अधिकारियों ने दी है.

मौसम ब्यूरो के मुताबिक, उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी’ इलोकोस नोर्टे प्रांत के पाओय शहर से होते हुए दक्षिण चीन सागर में 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया और इस तूफान की रफ्तार 125 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई. ‘यागी’ के समुद्र से उत्तर-पश्चिम दिशा में दक्षिणी चीन की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है.

लोगों से सतर्क रहने का किया गया आग्रह

उत्तरी फिलीपींस के अधिकांश प्रांतों में तूफान की चेतावनी जारी की गई है. बारिश से प्रभावित पहाड़ी गांवों में भूस्खलन और देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र लूजोन के निचले इलाकों में बाढ़ के खतरे को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की गई है. स्‍थानीय स्तर पर एनटेंग नाम से जाने जाने वाले तूफान ‘यागी’ से फिलीपींस में मानसूनी बारिश में तेजी देखने को मिली है. अधिक जनसंख्‍या वाले मनीला और लूजोन में मूसलाधार बारिश के चलते मंगलवार को भी स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद रहे.

बंदरगाहों और एयरपोर्ट पर फंसे हजारों यात्री

एंटिपोलो के आपदा न्यूनीकरण अधिकारी एनरिलिटो बर्नार्डो जूनियर ने कहा कि उत्तरी और मध्य प्रांतों में नदियों में उफान, भूस्खलन और बाढ़ के वजह से कम से कम 14 लोगों की जान चली गई है. बर्नार्डो ने बताया कि बाढ़ में कई घर बह जाने के चलते चार ग्रामीणों के लापता होने की खबर सामने आई है. तूफान के मद्देनजर समुद्री यात्रा पर रोक और 34 उड़ानें कैंसिल किए जाने के कारण सोमवार को बंदरगाहों और एयरपोर्ट पर हजारों यात्री फंस गए.

ये भी पढ़ें :- Israel Hamas War: हमास ने इजराइल को दी नई धमकी, …ताबूतों में वापस लौटेंगे बंधक; नेतन्याहू ने मांगी माफी!

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This