चीन में तूफान ‘यागी’ मचाएगा तबाही, इस शहर पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

super typhoon Yagi: चीन में एक बार फिर से तूफान दस्तक दे सकता है. इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक शुक्रवार को चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान में टकराने वाला है. इस तूफान के कारण हांगकांग और दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सा प्रभावित हो सकते हैं. माना जा रहा है कि 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सुपर टाइफून यागी आगे बढ़ रहा है. अगर यह तूफान इसी गति से इन इलाकों में टकराता है तो इससे भारी तबाही होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तूफान यागी अब तक का दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात, केवल अटलांटिक तूफान बेरिल से ही पीछे है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यागी एक उष्णकटिबंधीय तूफान है, जिसकी अधिकतम हवाए़ं 90 किलोमीटर प्रति घंटे (60 मील प्रति घंटे) की थीं, लेकिन इसने दक्षिण चीन सागर के गर्म पानी पर तेज़ी से ताकत हासिल की.

सबसे शक्तिशाली तूफान बनेगा यागी?

रिपोर्ट्स की मानें तो हैनान मौसम सेवा का पूर्वानुमान है कि यह तूफान शुक्रवार को हैनान के किंघई से पड़ोसी ग्वांगडोंग प्रांत के डियानबाई तक जमीन से टकराएगा. पिछले दस सालों में आने वाले तूफानों मे सबसे ज्यादा शक्तिशाली हो सकता है. इस तूफान में हवाओं की अधिकतम गति 210 किमी प्रति घंटे है, बताया जा रहा है कि यह तूफान शुक्रवार को हांगकांग से लगभग 300 किमी दक्षिण-पश्चिम से होकर गुजरेगा. इसको देखते हुए चीन के कुछ इलाकों में स्कूलों को पहले ही बंद कर दिया गया है. तूफान यागी एक दशक में इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता है.

तूफान के आने की संभावना को देखते हुए हैनान के शहरों को बंद कर दिया गया है. विद्यालयों में छुट्टी की घोषणा की गई है. वसाय, रेस्टोरेंट और समुद्र तट बंद हो गए हैं, साथ ही सार्वजनिक परिवहन, ट्रेनें और उड़ानें रोक दी गई हैं. ग्वांगडोंग और गुआंग्शी के पड़ोसी प्रांतों के कुछ शहरों ने भी इसी तरह के उपाय अपनाए हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा से जुड़ी बड़ी खबर, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया थामेंगे कांग्रेस का दामन!

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This