UAE में 10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा लॉन्च, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UAE Blue Residency Visa: सयुंक्‍त अरब अमीरात (UAE) में पर्यावरण के लिए काम करने वालों के लिए एक रेजिडेंशियल वीजा स्‍कीम लॉन्‍च किया गया है. इस स्‍कीम के तहत लोग लंबे समय तक यूएई में रह सकेंगे. साथ ही उन्‍हें कई तरह की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. यूएई ने जिस वीजा को लॉन्‍च किया है उसका नाम है 10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा.

दुबई के शासक ने किया ऐलान

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशित अल मकतूम ने ब्‍लू वीजा की घो‍षणा की है. उन्‍होंने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि राष्ट्रीय निर्देशों को लागू करने के लिए मंत्रिपरिषद की परियोजनाओं के हिस्से के रूप में, आज “ब्लू रेजीडेंसी” को मंजूरी दिया गया, जो कि 10 साल की अवधि के लिए एक दीर्घकालिक निवास है.

उन्‍होंने कहा कि यह पर्यावरण की रक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान और प्रयास करने वाले लोगों को दिया जाएगा, चाहे वह समुद्री हो या जमीनी हो या वायु पर्यावरण की गुणवत्ता, स्थिरता और इसकी आधुनिक प्रौद्योगिकियां, परिपत्र अर्थव्यवस्था, या अन्य क्षेत्रों से संबंध रखता हो, हम ऐसे सभी लोगों को ब्लू वीजा देंगे.

शेख मोहम्मद बिन राशिद ने स्थिरता के प्रति यूएई की मजबूत प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए एक्स पर कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था की स्थिरता हमारे पर्यावरण की स्थिरता से जुड़ी हुई है, और इस क्षेत्र में हमारी राष्ट्रीय दिशाएं स्पष्ट और सुसंगत हैं. जैसा कि यूएई ने अपने स्थिरता वर्ष (2023-2024) को जारी रखा है. यह वीज़ा स्‍कीम पर्यावरण की रक्षा और टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के देश के दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित है.

कैबिनेट बैठक में वीजा को दी गई मंजूरी

यूएई ने पर्यावरण की रक्षा में योगदान करने वालों के लिए इस 10-वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीज़ा को लॉन्च किया  है. इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण में अहम योगदान देने वाले लोगों को पहचानना और उनका सपोर्ट करना है.  इसका ऐलान यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने किया. इससे पहले 15 मई, बुधवार को अबू धाबी के क़सर अल वतन में एक कैबिनेट बैठक में इसको मंजूरी दी गई थी.

10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा के लिए पात्रता

ब्लू वीज़ा उन लोगों को मिलेगा, जिन्होंने पर्यावरण के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रतिबद्धता और प्रभाव दिखाया है. इसमें समुद्री जीवन संरक्षण, वायु गुणवत्ता सुधार, स्थिरता प्रौद्योगिकी, भूमि-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र और परिपत्र अर्थव्यवस्था में काम शामिल है. यह पहल स्थिरता वर्ष का विस्तार करने के राष्ट्रपति के निर्देश का हिस्सा है, जो वैश्विक पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन करने के लिए यूएई के चल रहे प्रयासों को उजागर करता है.

यह भी पढ़ें :- भारत में वियल के लिए बेताब हुआ PoK! पाकिस्तान की उड़ी नींद; लोगों को समझाने में जुटे पाकिस्तान के पीएम

 

 

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This