India UAE Trade Deal: भारत और UAE के बीच हुए 4 बड़े समझौते, जानिए क्या है दोनों देशों का मकसद…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India UAE Trade Deal: भारत और UAE एक दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं. UAE में भारतीय नागरिकों की अच्छी खासी आबादी है. जिसका इस खाड़ी देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान है. UAE के क्राउन प्रिंस इन दिनों भारत के आधिकारिक दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ लंबी चर्चा की, ये चर्चा दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित रही.

दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और भारत ने सोमवार को चार खास समझौतों पर साइन किए हैं. ये समझौते भारत और UAE के द्विपक्षीय संबंधों को नई उड़ान देंगे, इन समझौतों में कच्चे तेल के स्टोरेज, लंबे समय तक LNG सप्लाई, न्यूक्लियर एनर्जी के क्षेत्रों में दोनों देशों की पार्टनरशिप शामिल है.

जानिए क्या है दोनों देशों का मकसद…

ज्ञात हो कि भारत के साथ UAE ने 2022 में CEPA (Comprehensive Economic Partnership Agreement) साइन किया था, जिसका मकसद दोनों देशों के द्विपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर करना था. बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस अल नाहयान ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को सफल बनाने के उद्देश्य से भारत और UAE के बीच बहुमुखी संबंधों पर चर्चा की है.

ये हैं दोनों देशों के बीच मुख्य समझौते-

  • अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बीच डील
  • ADNOC और इंडिया स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के बीच डील
  • बराकाह न्यूक्लियर प्लांट के संबंध में एमिरेट्स न्यूक्लियर के साथ समझौता
  • गुजरात सरकार और अबू धाबी स्थित PJSC कंपनी के बीच फूड पार्क के विकास के लिए समझौता

LNG आपूर्ति और न्यूक्लियर एनर्जी में पार्टनरशिपन

भारत और यूएई के बीच जो चार समझौते हुए हैं. उसमें सबसे अहम समझौता अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) और भारतीय ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के बीच हुआ है. इसके तहत LNG की लंबे समय तक होने वाली अपूर्ति को हर साल एक मिलियन मैट्रिक टन तक बढ़ाया जाएगा. इसके साथ यह समझौता ADNOC और इंडिया स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (ISPRL) के बीच क्रूड ऑयल स्टोरेज को लेकर हुआ है, इसके तहत भारत में क्रूड ऑयल स्टोरेज को बढ़ाया जाएगा और पहले से मौजूद स्टोरेज फैसिलिटी के नवीनीकरण करेगा.

गुजरात में बनेगा फूड पार्क

वहीं, एक समझौता गुजरात में एक फूड पार्क बनाने को लेकर हुआ. इसे अबू धाबी डेवलपमेंटल होल्डिंग कंपनी गुजरात में एक फूड पार्क बनाएगी. ये पार्क अहमदाबाद में गुनडनपरा इलाके में बनाया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इसकी शुरुआत 2025 में हो सकती है.

बराकाह न्यूक्लियर प्लांट समझौता

बराकाह न्यूक्लियर प्लांट समझौता अमीरात न्यूक्लियर कोऑपरेशन और भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (NPCIL) के बीच बराकाह न्यूक्लियर प्लांट के रखरखाव और उसके ऑपरेशन देखने के लिए हुआ है. इसके तहत भारत बराकाह प्लांट के कुछ हिस्सों के रखरखाव और संचालन करेगा.

आपको बता दें कि पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस अल नाहयान ने भारत-UAE के बीच हुए समझौतों पर संतोष व्यक्त किया है और द्विपक्षीय सहयोग को सभी क्षेत्रों में बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This