UAE: FATF का सदस्य बनें पुलिस अधिकारी साद अहमद, मिल चुके हैं कई अवॉर्ड

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UAE; FATF: अबू धाबी के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मेजर साद अहमद अल मरज़ूकी को यूएई का पहला फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का सदस्‍य बनाया गया है. एफएटीएफ एक अंतरराष्ट्रीय बॉडी है, जिसका दुनियाभर में आर्थिक अपराधों पर नजर रहती है. मेजर साद कोई आम पुलिसकर्मी नहीं हैं, बल्कि उनके पास 15 साल का अनुभव है.

अपने 15 वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने 183 मनी लांड्रिंग के कई मामलों का खुलासा किया है. ये सभी मामले ड्रग्स और वित्तीय गबन से संबंधित थे. साद अहमद ने इन मामलों का एक डेटाबेस भी तैयार किया था, जिससे सजाओं की तादाद में महीने की 3 से 14 तक वृद्धि हुई. आइए जानते हैं कौन है साद अहमद अल मरजूकी.

FATF का मेंबर बनें साद अहमद अल मरज़ूकी

UAE अधिकारियों ने बताया कि FATF में अल मरज़ूकी का सेलेक्‍शन UAE के मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ किए जा रहे प्रयासों को बढ़ावा देती है. अल मरज़ूकी मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ ऑपरेशन चलाने वाले एक इंटरनेशनल इस्‍पेशलिस्‍ट हैं और पूर्वी एशिया और उत्तरी अफ्रीका में एफएटीएफ के लिए भी काम कर सकते हैं. उन्होंने FATF का सदस्‍य बनने के बाद कहा कि वे ड्रग, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद से निपटने के लिए रणनीतिक कमियों का सामना कर रहे देशों की सहायता करेंगे. वे अफ्रीका और मध्य पूर्व के लिए FATF के मिशन में भी शामिल होंगे, जिससे अफ्रीकी देशों में चल रहे मनी लांड्रिंग ऑपरेशन्स पर नजर रखा जा सके.

मिल चुके हैं कई अवार्ड

अल मरज़ूकी के कार्यकाल के दौरान उनको कई अवॉर्ड और खास मान्यताएं मिली हैं. वे इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ्स ऑफ़ पुलिस (IACP) के 40 अंडर 40 लिस्ट में शामिल है, यह पुरस्‍कार दुनिया भर में 40 साल से कम उम्र के 40 अफसरों को दिया जाता है. अल मरज़ूकी को मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर एक्सिलेंस का अवार्ड से भी सम्‍मानित किया गया है.

मेजर अल मरज़ूकी पहली बार एफएटीएफ के लिए काम नहीं करेंगे. वे एफएटीएफ और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ पहले भी काम कर चुके हैं. उन्हें पहले जाम्बिया, फ्रांस, मोरक्को और मॉरीशस में एफएटीएफ के मामलों में युएई के आंतरिक मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के तौर पर नियुक्त किया गया था और वे इंटरनेशनल एग्मोंट ग्रुप और इंटरपोल बैठकों का प्रतिनिधित्‍व भी कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें :- ट्रंप को हुआ क्या है? अब कमला हैरिस को दे दी गाली! जानिए क्या मिली प्रतिक्रिया

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This