कुवैत में बंधक बनाएं गए एयरवेज विमान के 367 या‍त्री और क्रू मेंबर्स, ब्रिटिश सरकार और एयरलाइन पर केस दर्ज

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UK Government: साल 1990 में कुवैत में बंधक बनाएं गए ब्रिटिश एयरवेज विमान के यात्रियों और क्रू मेंबर्स ने यूके सरकार और एयरलाइन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है. बंधक बनाएं गए यात्रियों में से 94 यात्रियों ने लंदन के हाईकोर्ट में एक नागरिक दावा दायर किया है. जिसमें ब्रिटेन की सरकार और बीए फ्लाइट पर नागरिकों को जानबूझकर खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है. इस बात की जानकारी मैक्यू जूरी एंड पार्टनर्स ने दी है.

ब्रिटेन सरकार पर लगा आरोप

वहीं कानूनी फर्म का इस मामले को लेकर कहना है कि सभी दावेदारों को इस परिस्थिति के दौरान शारीरिक और मानसिक क्षति हुई, जिसका प्रभाव आज भी महसूस किए जाते है. यात्रियों की ओर से लगाए गए आरोपों में ये भी दावा किया गया है कि यूके सरकार और एयरलाइन को पता था कि आक्रमण शुरू हो गया है लेकिन फिर भी विमान को उतरने की अनुमति दी गई।

क्‍या है पूरा मामला

दरअसल, 1990 में इराक के तत्कालीन नेता सद्दाम हुसैन ने कुवैत पर आक्रमण किया था. इस आक्रमण के कुछ घंटो बाद 2 अगस्त को कुआलालंपुर जा रहे विमान से जब बीए फ्लाइट 149 खाड़ी राज्य में उतरी तो उसमें सवार लोगों को उतार दिया गया.

चार महीने से अधिक समय तक कैद में रहें या‍त्री

जिसके बाद 367 यात्रियों और क्रू मेंबर्स में से कुछ लोगों ने चार महीने से भी अधिक समय कैद में बिताया. इन्हें पहले खाड़ी युद्ध के दौरान इराकी तानाशाह के सैनिकों पर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के हमलों से बचाने के लिए मानव ढाल के तौर पर इस्‍तेमाल किया गया.

इसे भी पढ़ें:-International News: किम जोंग ने जापान, अमेरिका और साउथ कोरिया को दिया करारा जवाब, दागी बैलिस्टिक मिसाइल

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This