UK: दुनिया का आर्थिक महाशक्ति है भारत… भारत के साथ FTA को लेकर लेबर पार्टी के नेता का बयान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UK-India FTA: लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम में ब्रिटेन के छाया विदेश सचिव और लेबर पार्टी के नेता डेविड लैमी ने संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर हस्ताक्षर करने की अपनी पार्टी की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की. इसके साथ ही उन्होंने नई दिल्ली और लंदन के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर भी जोर दिया.

लैमी ने कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार जोकि 2010 से ब्रिटेन की सत्‍ता में हैं, की भी आलोचना की है. डेविड लैमी ने कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्होंने भारत के साथ संबंधों को लेकर वादे तो ज्यादा किए और काम कम किया.

कई दिवाली बिना किसी व्यापार समझौते के गुजर गई…  

लेबर पार्टी के नेता ने कहा कि हमें अपने संबंधों को फिर से शुरू करने की जरूरत है, क्योंकि हमारा मानना है कि कंजर्वेटिव बार-बार भारत के मामले में बहुत ज्यादा वादे करते हैं, लेकिन काम कम करते हैं. कई दिवाली बिना किसी व्यापार समझौते के ही बीत गई है और बहुत से व्यवसाय इंतजार में रह गए हैं. उन्‍होंने कहा कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्री गोयल को मेरा संदेश है कि लेबर आगे बढ़ने के लिए तैयार है. आइए आखिरकार अपना मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) पूरा करें, खत्म करें और आगे बढ़ें.

चुनाव के बाद दोनों देशों में हो सकता है एफटीए

भारत और यूके (ब्रिटेन) के बीच लंबे समय से मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा हो रही है. ब्रिटेन में चुनाव खत्‍म होने के बाद संभावना है कि इस पर हस्ताक्षर होगा. दोनों देशों के बीच एफटीए के लिए अब तक कुल 13 दौर की बातचीत हो चुकी है और 14वां दौर 10 जनवरी, 2024 को शुरू हुआ. भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापार वार्ता जनवरी 2022 में शुरू हुई थी. आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो मौजूदा समय में दोनों देशों के बीच सालाना व्यापार करीब 38.1 बिलियन पाउंड का है.

लैमी ने की भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं और चुनावी प्रणाली की प्रशंसा 

लैमी ने कहा कि ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों को सत्ता में बैठे व्यक्ति से आगे जाकर देखना होगा, ये बेहद अहम हैं, यूके-भारत रणनीतिक साझेदारी जो आर्थिक सुरक्षा, घरेलू सुरक्षा और वैश्विक सुरक्षा पर केंद्रित है. भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं और चुनावी प्रणाली की प्रशंसा करते हुए लैमी ने कहा कि मेरा मानना है कि लगभग एक अरब वोटर्स वाले देश भारत के लोकतांत्रिक चुनाव आज के वैश्विक समुदाय में न केवल लोकतांत्रिक आदर्श बल्कि लोकतांत्रिक व्यवहार के लिए खास हैं.

भारत एक आर्थिक महाशक्ति

तीसरी बार लगातार पीएम मोदी के सत्‍ता में आने पर उन्होंने कहा, ‘मैं एनडीए सरकार बनाने के लिए नरेंद्र मोदी को फिर से बधाई देता हूं… यदि हमें सेवा करने का सौभाग्य मिला, तो हम उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं… भारत एक महाशक्ति है, 1.4 अरब लोगों की जनसंख्‍या वाला, दुनिया का सबसे बड़ा देश, एक आर्थिक महाशक्ति है.’  डेविड लैमी ने भारत के साथ साझेदारी में ‘स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत’ के लिए काम करने पर भी जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन को ग्लोबल साउथ के साथ फिर से जुड़ने की आवश्‍यकता है और इसकी शुरुआत भारत से होती है.

ये भी पढ़ें :- कैलिफोर्निया में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानिए कितनी रही तीव्रता; दहशत में लोग

 

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This