यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को किया संबोधित, जानिए क्या कहा…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UN News: बुधवार, 25 सितंबर को यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. इस दौरान, उन्‍होंने कहा, ‘हमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करना चाहिए और यूक्रेन के अधिकार, उसकी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की गारंटी देनी चाहिए. हमें रूस के कब्जे को खत्म करने की जरूरत है.

शांति की तलाश के लिए कोई भी समानांतर या वैकल्पिक प्रयास, वास्तव में, युद्धविराम के प्रयास हैं और इनसे पूर्ण शांति नहीं आ सकती. जब कोई वैकल्पिक प्रस्ताव आधे-अधूरे मन से पेश किया जाता है, तो उस वक्त यूक्रेन के लोगों की पीड़ा और दर्द को अनदेखा किया जाता है. साथ ही यह पुतिन को वह राजनीतिक जगह देता है, जो उन्हें युद्ध जारी रखने की सहूलियत देता है, साथ ही दुनिया के देशों पर दबाव बनाने की भी सुविधा देता है.

सुरक्षा परिषद में बहुत कुछ वीटो शक्ति पर निर्भर करता है

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आगे कहा, संयुक्त राष्ट्र में, युद्ध और शांति के मामलों को सही मायने में और निष्पक्ष रूप से हल करना असंभव है. क्योंकि, सुरक्षा परिषद में बहुत कुछ वीटो शक्ति पर निर्भर करता है. जेलेंस्की ने कहा, जब हमलावर वीटो शक्ति का प्रयोग करता है, तो संयुक्त राष्ट्र युद्ध को रोकने में शक्तिहीन हो जाता है. जेलेंस्की ने आगे कहा, ‘मैं दुनिया के सभी देशों से समर्थन मांग रहा हूं. हम दुनिया को विभाजित नहीं करते हैं. मैं आपसे भी यही मांग करता हूं- दुनिया को विभाजित न करें। एकजुट राष्ट्र बनें, और इससे हमें शांति मिलेगी.

Latest News

कंगाली के दहलीज पर मालदीव! कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए नहीं बचें पैसे, कर्ज लेने को मजबूर मुइज्जू

Maldives Economic Crisis: भारत से दुश्मनी करना इस वक्‍त मालदीव के लिए काफी भारी पड़ रहा है. वहां आर्थिक...

More Articles Like This