यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का रूस को सीधी चुनौती, दुनिया तेल खरीदना ही बंद कर दे तो क्या करेंगे पुतिन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia And Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच साल 2022 फरवरी से युद्ध जारी है. दोनों देशों के बीच युद्ध को रोकने की तमाम कोशिशे की गई, लेकिन सभी विफल रहीं. अब तक यह युद्ध जारी है. आने वाले समय में यह युद्ध कब तक चलेगा इसको लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है.

इस बीच कल यानी शुक्रवार को पीएम मोदी एक दिन की यूक्रेन यात्रा पर गए थे. इससे पहले पीएम मोदी जुलाई के महीने में रूस की यात्रा पर गए थे. उन्होंने यूक्रेन की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात की है. पीएम मोदी ने यूक्रेन और रूस को सलाह दी है कि दोनों देश शांति की राह खोजें. इसमें भारत हर संभव मदद करेगा.

जेलेंस्की की रूस को धमकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें तो पुतिन के सामने “बड़ी चुनौतियां” उत्पन्न हो जाएंगी. बता दें कि फरवरी 2022 से यूक्रेन के पर रूस के आक्रमण के बाद भी भारत रूस से तेल खरीद रहा है, जिसकी पश्चिमी देश आलोचना करते रहे हैं. यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध से पहले भारत एक फीसदी तेल भी रूस से आयात नहींं करता था. अब रुस से तेल का आयात बढ़कर लगभग 40 प्रतिशत हो गया है

पुतिन को है तेल पर घमंड

उल्लेखनीय है कि भारत और रूस के बीच तेल के मामलों में कुछ खास अनुबंधों की ओर इशारा करते हुए जलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि पुतिन को अर्थव्यवस्था के बर्बाद होने का डर है, उनके पास तेल के अलावा कुछ नहीं है, उनकी मुख्य मुद्रा तेल ही है और उसी को लेकर उन्हें घमंड है. जेलेंस्की ने कहा कि उनके पास एक तरह की ऊर्जा-आधारित अर्थव्यवस्था है, और वे उसी का निर्यात करते हैं. जेलेंस्की ने आगे कहा कि अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें तो उसके सामने “बड़ी चुनौतियां” उत्पन्न हो जाएंगी.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This