समुद्र के तापमान में तेजी से हो रही वृद्धि; UN ने दी चेतावनी, बढ़ते जलस्तर को लेकर जारी किया SOS

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

United Nations Secretary: इन दिनों समुद्र का तापमान में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसे लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनियाभर के लोगों को चेताया है. उन्‍होंने कहा कि प्रशांत द्वीप समूह में समुद्र का तापमान दुनिया भर की तुलना में तीन गुना तेजी से बढ़ रहा. जिसकी एक बड़ी वजह बढ़ती हुई आबादी भी है.

दरअसल, एंटोनियो गुटेरेस इस समय प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित टोंगा में एक प्रशांत द्वीप समूह फोरम में भाग लिया है. इस दौररान उन्‍होंने ये भी कहा है कि बढ़ते समुद्री स्तर के प्रभाव से यहां की आबादी भी विशेष रूप से प्रभावित हो रही है.

30 वर्षों में वैश्विक औसत से दोगुने से भी अधिक

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र समुद्र जलस्तर वृद्धि से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. वहीं, कुछ स्‍थानों पर तो यह वृद्धि पिछले 30 वर्षों में वैश्विक औसत से दोगुने से भी अधिक है. जिसके लिए वो जल्‍द ही एक वैश्विक एसओएएस (सेव अवर सीज यानी अपने समुद्रों को बचाओ) जारी करने वाले है, हालांकि इसके लिए वो टोंगा में ही है.

प्रशांत द्वीप देशों को खतरे में डालती है ये घटनाएं

गुटेरेस ने कहा कि समुद्र का बढ़ता जलस्तर तूफान और तटीय बाढ़ की आवृत्ति और गंभीरता को बढ़ा रहे हैं, जो तटीय इलाकों के पास रहने वाले लोगों के लिए समस्‍यया पैदा कर सकती है. साथ ही ये बाढ़ मत्स्य पालन को भी बर्बाद कर देती है और फसलों जो नुकसान होता है वो अलग. उन्‍होंने कहा कि ये सारी घटनाएं प्रशांत द्वीप देशों को गंभीर खतरे में डालता है.

इसे भी पढें:-Japan: जापान के हवाई क्षेत्र का चीनी विमान ने किया उल्लंघन, उप विदेश मंत्री ओकानो ने भेजा समन

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This