हमास चीफ और हिजबुल्लाह कमांडर की मौत के बाद UNSC ने बुलाई आपातकालीन बैठक, कहा-ड्रोन और मिसाइल हमले समाधान नहीं

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UNSC: ईरान में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की मौत के बाद से ही इजरायल में युद्ध होने की संभावनाएं जोरो पर है. इस बढ़ते को देखते हुए क्षेत्रीय शांति बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तत्काल राजनयिक प्रयासों का आग्रह किया है­.

दरअसल, मध्य पूर्व में विकास पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से एक आपातकालीन बैठक आयोजित की जा रही है, जिसके बारे में संयुक्त राष्ट्र की राजनीतिक और शांति निर्माण मामलों की अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने बुधवार को ही यूएनएससी की ब्रीफिंग में परिषद को बताया था. उन्‍होंने कहा था कि मिसाइलों, सशस्त्र ड्रोनों और अन्य घातक हमलों के माध्यम से संचार समाप्त होना चाहिए.

हानिया की मौत से बौखलाया ईरान

यूएनएससी अधिकारी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ऐलान किया कि “किसी भी हमले को रोकने के लिए हमें मिलकर काम करना चाहिए. वहीं, डिकार्लो ने कहा कि ईरान ने परिषद अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में इजराइल पर हमला करने का आरोप लगाया है, जिसमें हनियाह की मौत हो गई. इसके साथ ही ईरान की राजधानी तेहरान का दावा है कि यह ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के साथ ये अंतरराष्ट्रीय कानून का भी घोर उल्लंघन था.”

इजरायल ने की हमले की शुरुआत

अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के संकल्‍प और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की टिप्पणियों का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि इजरायल ने हमास, हिजबुल्लाह और हौथिस सहित तीन मोर्चों के खिलाफ हमले की शुरुआत की थी और क‍हा था कि उनका देश ईरान के साथ अस्तित्व संबंधी युद्ध लड़ रहा था.

यह भी पढ़ें:- श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: मुस्लिम पक्ष को HC से झटका, मंदिर के पक्ष में आया फैसला

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This