Lok Sabha Election 2024: आखिरी दौर का रण, इन दिग्गजों में घमासान, PM से लेकर अभिनेता तक की किस्मत दांव पर!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 7: लोकसभा चुनाव के 6 चरणों के मतदान सकुशल संपन्न हो गए हैं. वहीं, आखिरी व सातवें चरण का चुनाव 1 जून को होना है. इसके बाद 4 जून को निर्वाचन आयोग द्वारा नतीजे घोषित किए जाएंगे. सातवें चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उसमें यूपी की 13 लोकसभा सीटें हैं. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर सीएम योगी के गृहक्षेत्र गोरखपुर तक शामिल हैं.

यूपी के इन सीटों पर होना है मतदान

बता दें कि लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में यानी 01 जून को उत्तर प्रदेश की 13 सीटों महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रोबर्ट्सगंज सीटों पर वोटिंग होनी है. सातवें चरण में वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी की साख भी दांव पर है. वहीं, घोसी, मिर्जापुर और गाजीपुर में सभी पार्टियों की पेंच फंसी हुई है. आइए जानते हैं सातवें चरण में यूपी में कौन-कौन से दिग्गज चुनावी मैदान में टक्कर दे रहे हैं.

वाराणसी

सातवें चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है. उनमें सबसे अहम सीट उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट है. यहां से दो बार से सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भी चुनाव लड़ रहे हैं. पीएम मोदी के सामने इंडी गठबंधन ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय पर दांव लगाया है, तो वहीं, बसपा ने अतहर जमाल लारी को मैदान में उतारा है.

गोरखपुर

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर लोकसभा सीट वीआईपी सीटों की लिस्ट में शामिल है. क्योंकि यह यूपी के सीएम योगी का गृहक्षेत्र है. यहां से बीजेपी ने भोजपुरी अभिनेता और मौजूदा सांसद रवि किशन को टिकट दिया है. इनका मुकाबला सपा नेता काजल निषाद और बसपा उम्मीदवार जावेद सिमनानी से है.

चंदौली

वहीं, यूपी की चंदौली लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे हैट्रिक लगाने के इरादे से चुनावी अखाड़े में उतरे हुए हैं. महेंद्र नाथ पांडेय का मुकाबला इंडिया गठबंधन की ओर से सपा के वीरेंद्र सिंह और बसपा के सत्येंद्र कुमार मौर्य से हैं.

रॉबर्ट्सगंज

रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर भी मुकाबला दिलचस्प है. यहां बीजेपी ने मौजूदा सांसद पकौड़ी लाल कोल की बहू रिंकी कोल को टिकट दिया है. इनका मुकाबला सपा उम्मीदवार छोटेलाल खरवार और बसपा प्रत्याशी धनेश्वर गौतम से है.

घोसी

घोसी लोकसभा सीट बीजेपी को कड़ी चुनौती देखने को मिल रहा है. यहां से एनडीए ने सुभासभा प्रमुख ओपी राजभर के बेटे अरविंद राजभर को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, इनके सामने सपा ने राजीव राय पर दांव चला है जबकि बसपा ने बालकृष्ण चौहान को उतारकर ओबीसी वोटरों में सेंध लगाने की कोशिश की है. यहां लड़ाई त्रिकोणीय होने के चलते काफी दिलचस्प होने वाला है.

कुशीनगर

कुशीनगर लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद विजय दुबे को इस बार हैट्रिक के इरादे से मैदान में उतारा है. वहीं, इंडिया गठबंधन की ओर से अजय प्रताप सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर स्वामी प्रसाद मौर्य भी चुनाव लड़ रहे है, जिसके चलते इस सीट पर लड़ाई काफी दिलचस्प हो गई है.

मिर्जापुर

मिर्जापुर से लगातार दो बार सांसद रही केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ रही है. इनके सामने सपा ने बीजेपी से आए रमेश बिंद को टिकट दिया है जबकि बसपा ने मनीष त्रिपाठी को चुनाव में उतारा है.

देवरिया

देवरिया लोकसभा सीट पर इंडिया गंठबंधन की तरफ से कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश सिंह को टिकट दिया गया है. वहीं, बीजेपी ने पूर्व सांसद श्री प्रकाश मणि के बेटे शशांकमणि त्रिपाठी को मैदान में उतारा है. वहीं, बसपा ने यहां यादव चेहरे पर दांव चला है और संदेश यादव को टिकट दिया है.
सलेमपुर

सलेमपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने दो बार से सांसद रहे रवींद्र कुशवाहा को फिर मैदान में उतारा है. वहीं, इनके सामने सपा ने पूर्व सांसद रहे रमाशंकर राजभर को तो बसपा ने भीम राजभर को चुनाव में उतारा है.

महाराजगंज

महाराजगंज सीट पर बीजेपी की ओर से छह बार के सांसद रह चुके पंकज चौधरी, सपा की ओर से वीरेंद्र चौधरी और बसपा ने मौसम ए आलम को प्रत्याशी बनाया है.

गाजीपुर

वहीं, गाजीपुर लोकसभा सीट पर भी काफी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां से सपा ने मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया है. वहीं, बीजेपी ने यहां से पारसनाथ राय तो उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बसपा ने यहां से उमेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

बांसगांव

बांसगांव लोकसभा सीट से पूर्व सांसद सुभावती पासवान के बेटे कमलेश पासवान बीजेपी ने मैदान में उतारा है. वे यहां से तीन बार सांसद रह चुके हैं. वहीं, सपा ने यहां संदल प्रसाद और बसपा ने रामसमूझ सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

Latest News

MLA डा. राजेश्वर सिंह ने Akhilesh Yadav पर साधा निशाना, बोले- ‘जातिवाद की राजनीति लोकतंत्र के माथे पर कलंक’

MLA Rajeshwar Singh: इन दिनों यूपी की सियासत में बयानों का दौर चल रहा है. लखनऊ स्थित सरोजनी नगर...

More Articles Like This