Alaska Airlines: अलास्का एयरलाइन्स के विमान की खिड़की हवा में उड़ी. कराई गई आपातकालीन लैंडिंग, यात्री सुरक्षित

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Alaska Airlines: अलास्का एयरलाइन्स का एक जहाज़ जो पोर्टलैंड, ऑरेगोन से उड़ कर ओंटारियो ,कैलिफ़ोर्निया जा रहा था उसके विमान की खिड़की टूट गयी, जिससे केबिन का दबाव कम हो गया और पायलट को शुक्रवार शाम पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग के लिए मजबूर होना पड़ा. यह हादसा अलास्का फ्लाइट 1282, एक बोइंग 737-9 मैक्स पर हुई जिसे ऑनलाइन उपलब्ध एफएए रिकॉर्ड के अनुसार, उड़ान से ठीक दो महीने पहले नवंबर 2023 में संघीय विमानन प्राधिकरण (एफएए) द्वारा प्रमाणित किया गया था.

कैसे हुई घटना?

जहाज़ में बैठे यात्रियों ने बताया की उन्हें एक तेज़ धमाके की आवाज़ आई और 16000 फीट की ऊंचाई पर विमान की दीवार पर एक छेद दिखा जहाँ एक खिड़की उड़ गयी थी. कथित तौर पर खिड़की के पास एक बच्चा बैठा था, जिससे सक्शन ने खींच लिया और उसकी शर्ट फट गई. कुछ यात्रियों के फ़ोन भी खो गए जो विमान से बहार निकल गए और खिड़की के पास वाली सीट भी डीकम्प्रेशन के कारण उड़ गई. इस घटना के बाद विमान के ऑक्सीजन मास्क नीचे गिर गए और कई यात्री उनका प्रयोग करते हुए विमान के हवाई अड्डे पर लौटने का इंतज़ार कर रहे थे. विमान में 174 यात्री और 6 क्रू सदस्य सवार थे. अभी तक किसी के घायल होने की खबर सामने नहीं आई है.

बोइंग 737 मैक्स में पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

बोइंग 737 मैक्स दुनिया में सबसे लोकप्रिय विमान मॉडलों में से एक है, लेकिन यह सुरक्षा मुद्दों और विवादों से भी ग्रस्त रहा है. 2018 और 2019 में, इंडोनेशिया और इथियोपिया में 737 मैक्स से जुड़ी दो घातक दुर्घटनाओं में कुल 346 लोग मारे गए. ये दुर्घटनाएँ MCAS नामक एक दोषपूर्ण प्रणाली से जुड़ी थीं, जिसने पायलटों के नियंत्रण के बिना विमान के पिछले हिस्से को नीचे धकेल दिया.

ये भी पढ़े: Bangladesh: चुनाव से पहले फिर आई बांग्लादेश से हिंसा की खबर, ट्रेन में लगी आग, 4 की हुई मौत

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This