US: कैलिफोर्निया में एलियंस का धावा! आसामान में दिखे रहस्यमयी UFO, जानें क्या है मामला

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US; UFOs in the sky:  क्‍या धरती के बाहर एलियन रहते हैं, यह सवाल वर्षों से दुनिया भर में रह रह कर उठता रहता है. हालांकि अभी तक इसका सटीक जवाब नहीं मिला है. अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी नासा का मानना है कि ब्रह्मांड में एलियन हो सकते हैं. अक्‍सर अमेरिका में एलियन के यानों यानी उड़नतश्‍तरी (UFO) के दिखने के दावे किए जाते हैं. हाल ही के दिनों में कैलिफोर्निया में अमेरिका के वायुसेना के एयरबेस के आसपास कई बार रहस्यमयी ड्रोन जैसी गतिविधि देखी गई है. अमेरिका का ये प्लांट सीक्रेट सैन्य कार्यक्रमों का मुख्‍य केंद्र है.

दिखी यूएफओ की संदिग्ध गतिविधि

आसमान में इन गतिविधियों के बाद संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने अस्थायी उड़ान पर रोक लगाया है. वहीं अमेरिकी वायुसेना ने भी इस क्षेत्र में यूएफओ की संदिग्ध गतिविधि देखे जाने को स्वीकार किया है. ये मामला सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में है. अब सवाल उठ रहा है कि क्या ये UFO एलियंस के थे. कैलिफोर्निया में सोशल मीडिया पर ऐसे दावे किए जा रहे हैं, जो यूएफओ के एलियंस के होने की ना सिर्फ बात कह रहे हैं बल्कि तस्वीरें भी साझा किए हैं.

एयर बेस की बढ़ाई गई निगरानी  

एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस में 412वें टेस्ट विंग के मीडिया ऑपरेशन की प्रमुख मैरी कोजाइटिस ने द वॉर जोन से बात करते हुए कहा कि हमने पिछले कुछ महीनों के दौरान प्लांट 42 पर कई यूएएस (अनक्रूड एरियल सिस्टम) एक्टिविटी को देखा है. यूएएस की संख्या में उतार-चढ़ाव हुआ और उनका आकार भी एक जैसा नहीं था एफएए (फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन) ने इस गतिविधि को हुए एयर बेस की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हवाई एरिया की निगरानी बढ़ा दी है.

प्लांट 42 के ऊपर से उड़ान पर है बैन

पामडेल क्षेत्रीय एयरबेस प्लांट 42 प्लांट के ऊपर से उड़ान भरना सख्त मना है. ऐसा करने पर आपराधिक मुकदमा, जुर्माना और ऑपरेटर विशेषाधिकारों का हानि हो सकता है. प्लांट 42 की देखरेख एडवर्ड्स के अधिकारियों द्वारा की जाती है. ये वायु सेना का एक मुख्‍य ट्रेनिंग सेंटर भी है. ये मोजावे रेगिस्तान में पामडेल के उत्तर में मौजूद है. यूएएस एक्टिविटी में तेजी आने बाद अस्थायी प्रतिबंध का ऐलान किया गया है. 14 अगस्त को पामडेल में हवाई अड्डे के आसपास अस्थायी उड़ान पर रोक लगा दिए गए. कोजाइटिस का कहना है कि हम निश्चित तौर पर यह निर्धारित करने के लिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं कि इसके पीछे किसी का गलत इरादा तो नहीं है. हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा क्यों और कौन कर रहा है.

आसमान में अजीबोगरीब दृश्‍य

रक्षा विभाग के प्रवक्ता सू गॉफ ने कहा कि इस संबंध में जिन सोशल मीडिया पोस्ट का उल्लेख हुआ है, वे पामडेल और लैंकेस्टर के आसमान में कुछ असामान्य गतिविधि दिखने की रिपोर्ट हैं, जो शनिवार को सामने आई. लॉस एंजिल्स काउंटी शेरिफ विभाग (LASD) के पामडेल शेरिफ स्टेशन के एक प्रवक्ता ने द वॉर जोन से कहा कि उनके पास 17 अगस्त को या उसके आसपास यूएफओ देखे जाने या इससे जुड़ी मामले को लेकर कोई कॉल नहीं आई है.

हालांकि ऐसी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जो इस दावे को वजन देती हैं, कि वास्तव में आसमान में कुछ अजीब देखा गया. माना जा रहा है कि रिपोर्ट किए गए यूएपी दृश्यों का एक बड़ा हिस्सा ड्रोन घुसपैठ हो सकती है. एयरबेस प्लांट 42 के ऊपर आसमान में क्या हो रहा है, इसके बारे में बहुत कुछ अभी भी मालूम नहीं है, लेकिन वायुसेना ने पुष्टि की है कि यह बहुत वास्तविक और चिंताजनक घुसपैठ हैं. यह पारंपरिक युद्धक्षेत्रों पर और उसके बाहर मौजूद मानव रहित एयर सिस्‍टम के बढ़ते खतरों को दिखाता है.

ये भी पढ़ें :- बांग्लादेश में हालात कब होंगे सामान्य? अब महिला पत्रकार के साथ मारपीट, मीडिया संस्थान में हुई तोड़फोड़

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This