अमेरिका ने बनाया ड्रोन का काल, हवा में ही तबाह हो जाएगा दुश्मन का हथियार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US News: जंग के मैदान में इस समय ड्रोन लगातार तबाही मचा रहा है. ड्रोन में हथियार भरकर उन्हें दुश्मनों के ठिकानों पर सटीक तरीके से गिराए जा रहे हैं. ऐसे में ड्रोन को तबाह करने वाले सिस्‍टम भी जरूरी है. अमेरिकी सेना के लिए एक ऐसा ही महाविनाशक हथियार तैयार किया गया है.

इटली की कंपनी लियोनार्डो की अमेरिकी सब्सिडरी कंपनी लियोनार्डो डीआरएस ने ड्रोन खतरों से निपटने के लिए 8X8 स्ट्राइकर हल्के बख्तरबंद वाहन के नए संस्करण का अनावरण किया है. यह वाहन लेजर के साथ ही, 70 एमएम एडवांस्ड लेजर गाइडेड रॉकेट, 30 एमएम ऑटोमैटिक तोप और एडांस्ड सेंसर सिस्टम से लैस है. अमेरिकी आर्मी के लिए शॉर्ट रेंज डिफेंस सिस्टम के लिए यह काफी अहम है. यह हवा में ही ड्रोन को तबाह कर सकता है.

देगा डायरेक्ट एनर्जी क्षमता

अमेरिका के नए स्ट्राइकर प्रोटोटाइप पर ब्लूहेलो का 26 किलोवाट लेजर डायरेक्टेड हथियार लगा है. यह अलग-अलग आकार और प्रकार के ड्रोन को नष्‍ट करने में सक्षम है. लियोनार्डो डीआरएस में बिजनेस डेवलपमेंट के सीनियर डायरेक्‍टर एड हाउस ने कहा कि यह एक डायरेक्ट एनर्जी क्षमता देगा.’ हथियार 600 किग्रा तक के वजन वाले, 18000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले और 460 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाले ड्रोन को बर्बाद करने में समक्ष है.

जानें इसकी ताकत

लेजर हथियार दुश्मन को मारने की क्षमता बढ़ा देता है. पारंपरिक हथियारों के मुकाबले इसे बार-बार लोड किए बिना फायर किया जा सकता है. इसके अलावा वाहन में 70 मिमी लेजर गाइडेड रॉकेट के चार गोले लॉन्च करने की सुविधा है. यह स्ट्राइकर वाहन की ड्रोन को नष्‍ट करने की क्षमता को और बढ़ा देते हैं. रॉकेट एडवांस्ड प्रिसिजन किल वेपन सिस्टम II (APKWS II) का हिस्सा हैं, जिन्हें मुख्‍य रूप से ड्रोन को मारने के लिए डेवलप किया गया है.

मशीनगन से लैस

स्ट्राइकर 7.62 मिमी मशीन गन से लैस है. इससे हवाई और जमीनी दोनों खतरों को खत्म किया जा सकता है. एडवांस्ड हथियारों की मदद के लिए स्ट्राइकर नए अपडेट किए सेंसर से युक्‍त है. इसमें ड्रोन का पता लगाने, ट्रैक करने वाले सेंसर और रडार लगा है. वाहन का सेंसर सूट संभावित खतरों का पता लगाने और वर्गीकृत करने के लिए हाई-डेफिनिशन कैमरों से भी लैस है.

ये भी पढ़ें :- इस दिन खुलने वाला है Hyundai Motor का IPO, जानें पूरी डिटेल

 

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This