US China Relations: चीन के ‘रोबोडॉग’ ने बढ़ाई अमेरिका की टेंशन, वांशिगटन ने भारत के लिए भी कही ये बात

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US China Conflicts: इन दिनों चीन कई देशों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है. एक ओर जहां जहां भारत के साथ उसका सीमा पर विवाद चल रहा है, तो वहीं दूसरी और अमेरिका के साथ उसकी कड़वाहट किसी से छिपी हुई नहीं है. ऐसे में ही अब अमेरिका ने चीन के रोबोडॉग को लेकर चिंता जाहिर की है.

दरअसल, चीन ने एक कुत्‍ते के जैसा दिखने वाला रोबोट बनाया है. ऐसे में अमेरिका युद्ध पर पड़ने वाले रोबोडॉग के प्रभावों को आकलन करने में लगा हुआ है कि यह युद्ध के मैदान में कितना खतरनाक हो सकता है. अमेरिका का ये आकलन भारत के लिए भी दिलचस्प है क्‍योंकि चीन इन रोबोडॉग्स को एलएसी पर तैनात कर सकता है.

चीन-कंबोडिया युद्धाभ्यास में रोबोडॉग का प्रदर्शन

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में संपन्न हुए चीन-कंबोडिया युद्धाभ्यास में चीन ने अपने मशीनगन धारी रोबोडॉग का प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से ही अमेरिकी कांग्रेस में चिंता पैदा हो गई. दरअसल, अमेरिका में वार्षिक रक्षा प्राधिकरण विधेयक पर बहस के दौरान सदन के सांसदों ने भविष्य के संभावित खतरों में चीन के इस रोबोडॉग्स का जिक्र किया था. साथ ही इसके खतरे के पर आकलन की जरूरत पर जोर दिया.

चीन-कंबोडिया के बीच युद्धाभ्यास

बता दें कि मई के महीने में चीन और कंबोडिया के बीच “गोल्डन ड्रैगन” नामक विशाल सैन्य अभ्यास हुआ था. जिसमें दोनों देशों के करीब 2,000 सैनिक शामिल हुए थे. इस अभ्‍यास में 14 युद्धपोत, हेलीकॉप्टर और करीब 70 बख्तरबंद वाहन और टैंक शामिल थे. साथ ही 15 दिनों तक चले इस अभ्यास में लाइव फायर, आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण और मानवीय बचाव अभ्यास शामिल थे. वहीं, रोबोडॉग्स इस शो के स्टार थे.

क्या है रोबोडॉग्स की खासियत ?

दरअसल, सशस्त्र रोबोडॉग रिमोट से कंट्रोल होने वाले ड्रोन सैनिकों से लैस है, जिनके पीछे एक मशीनगन लगी है. हालांकि अभी इन रोबोडॉग की लाइव-फायर प्रदर्शन की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है, लेकिन शीर्ष कंबोडियाई अधिकारियों को इसकी गतिशीलता का पता जरूर चल गया है. बता दें कि एक वीडियो में रोबोट एक ऑटोमेटिक राइफल लेकर और फायर करता हुआ नजर आ रहा है. चीन ने रोबोट कुत्तों की एक जोड़ी दिखाई है, जिसमें एक मशीन गन लेकर और दूसरा एआई से कंट्रोल होता हुआ दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें:-NASA: पृथ्वी से टकराएगा एस्ट्रॉयड, मच सकती है तबाही! नासा ने तारिख बताई

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This