अमेरिकी राष्ट्रपति का दावा, इजरायल से जंग में टूट चुकी है हमास की कमर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US News: करीब आठ महीने से इजरायल और हमास के बीच खूनी संघर्ष जारी है. वहीं अब राफा में इजरायल की तेज होती कार्रवाई के बीच हमास समझौता करना चाहता है. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने दावा किया है कि इजरायल से युद्ध लड़ते लड़ते हमास आंतंकिया की कमर टूट गई है. अब हमास में इजरायल का सामना करने का दम नहीं रह गया है. जो बाइडन ने कहा कि हमास अब इजरायल पर बड़े पैमाने पर एक और हमला करने में सक्षम नहीं रह गया है. क्योंकि वह अपना सबकुछ इजरायली हमले में बर्बाद करवा चुका है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने इजरायल और हमास से आग्रह किया कि वे शेष बंधकों को रिहा कर युद्ध-विराम समझौता करें.

जो बाइडेन ने की इजरायल-हमास युद्ध की चर्चा

राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल और हमास युद्ध के बारे में चर्चा की. इजरायल की सेना ने शुक्रवार को पुष्टि की कि अब इजराइली सेना राफाह के मध्य हिस्सों में हमला करने की तैयारी में है. जो बाइडन ने इजरायली अधिकारियों द्वारा हमास को दिए गए तीन-चरणीय समझौते के बारे में बात करते हुए कहा कि यह वास्तव में एक निर्णायक क्षण है.  उन्होंने आगे कहा कि इजरायल ने अपना प्रस्ताव रखा है. वहीं हमास का कहना है कि वह युद्ध विराम चाहता है. ऐसे में यह समझौता यह साबित करने का एक मौका है कि क्या वे वाकई में ऐसा चाहते हैं.

इजरायल-हमास में समझौता चाहते हैं जो बाइडेन

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इजरायल और हमास के बीच युद्ध-विराम समझौता होने वाला था जोकि रुक गया था. इससे पीछे हमास की कुछ मांग थी. हमास ने यह मांग की थी कि युद्ध खत्‍म होने के बाद इजरायली सेना गाजा से पूरी तरह हट जाएगी और इसके बदले में हमास उनके सभी बंधकों को रिहा कर देगा. हमास के इस मांग को इजरायल ने अस्वीकार कर दिया था. अब एक बार फिर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने तीन चरणों वाला नया युद्धविराम का अनुबंध की पेशकश की है.

ये भी पढ़ें :- UPI को लेकर RBI और NPCI की बड़ी प्लानिंग, 2029 तक 20 देशों में शुरू होगी सर्विस

 

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This