कमला हैरिस को खूब मिल रहा चंदा, क्या डोनाल्ड ट्रंप को हरा पाएंगी डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US Presidential Election: अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. अमेरिका में होने वाले चुनाव से राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खुद को अलग कर लिया है. वहीं, उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है. अगर सब कुछ ठीक रहा और डेमोक्रेटिक पार्टी अगस्त में शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो ये अपने आप में एक इतिहास होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिकी लोकतंत्र के इतिहास केवल दूसरी बार होगा, जब अमेरिकी मतदाता यह चुनाव कर सकेंगे कि वे अपना नेतृत्व करने के लिए किसी महिला को चुनेंगे या नहीं.

दरअसल, अमेरिका के लोगों ने केवल एक अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा को चुना है. हालांकि, किसी महिला को नहींं चुना है. ऐसे में अगर कमला हैरिस को राष्ट्रपति चुना जाता है तो वह पहली भारतीय अमेरिकी, पहली एशियाई, पहली अश्वेत महिला और जमैका मूल की पहली व्यक्ति भी बनेंगी. जो अमेरिकी राष्ट्रपति के पद का निर्वहन करेंगी.

कमला हैरिस को भेजा जा रहा खूब चंदा

जब से राष्ट्रपति चुनाव से बाइडेन ने खुद को अलग किया और कमला हैरिस के नाम का समर्थन किया, उसके बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी को खूब चंदा मिल रहा है. जानकारी के अनुसार बाइडन की घोषणा के बाद सिर्फ सात घंटों में लगभग 47 मिलियन डॉलर चंदा मिलने की खबर सामने आई थी. एक रिपोर्ट्स की मानें तो रविवार और सोमवार के दौरान, चंदा इकट्ठा करने वाले प्लेटफॉर्म ने सभी उम्मीदवारों और कारणों के लिए कुल मिलाकर लगभग 67 मिलियन डॉलर का दान दर्ज किया. हैरिस के अभियान के अनुसार 1.1 मिलियन से ज्यादा दानदाताओं ने इसमें योगदान दिया, जिनमें से 62 फीसदी इस चुनाव चक्र में पहली बार दान करने वाले थे.

क्या हैं अमेरिकी चुनाव के समीकरण

हाल के दिनों में रॉयटर्स/इप्सोस ने एक पोल अमेरिकी चुनाव को लेकर किया था. इस पोल में पाया गया कि कमला हैरिस ने रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प पर मामूली दो प्रतिशत अंकों की बढ़त हासिल की है. जो सर्वेक्षण किया गया उसके अनुसार ट्रम्प को 42 और हैरिस को 44 फीसदी समर्थन मिला है.

हालांकि, जिन मतदाताओं के बीच जाकर ये सर्वे किया गया उनमें से 56 फीसदी ने इस कथन पर सहमति जताई कि 59 वर्षीय हैरिस मानसिक रूप से तेज हैं और चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं. वहीं, 49 फीसदी ने 78 वर्षीय ट्रंप के बारे में इसी बात को कहा है. इस सर्वेक्षण पर ट्रंप ने कहा कि उन पर कोई असर नहीं है. उन्होंने बताया कि कमला हैरिस को हराना ‘आसान होगा.’

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra: योगी सरकार का फैसला पहुंचा अमेरिका, पाकिस्तानी पत्रकार ने कांवड़ यात्रा नेम प्लेट को लेकर कही ये बात

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This