रॉय कूपर ने हैरिस के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से किया इनकार, वजह बनी नार्थ कैरोलिना की कमान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US Presidential Election: उत्‍तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की संभावित प्रत्‍याशी कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति उम्‍मीदवार बनने की संभावना से इनकार कर दिया है. यह जानकारी इस मामले से परिचित दो लोगों ने दी है. रॉय कूपर ने आशंका जताई है कि यदि वह उपराष्ट्रपति उम्‍मीदवार चुने जाते हैं तो नार्थ कैरोलिना से बाहर जाने पर रिपब्लिकन पार्टी के उनके लेफ्टिनेंट गवर्नर राज्य की कमान अपने हाथ में ले लेंगे. बता दें कि वर्तमान उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी ने अभी तक अपना आधिकारिक रूप से प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.

कूपर और हैरिस के बीच हैं बेहतर संबंध 

मामले से परिचित सूत्रों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि 67 वर्षीय कूपर ने कमला हैरिस के संभावित उपराष्ट्रपति उम्‍मीदवार तलाशने से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया है. ‘डेमोक्रेटिक गवर्नर्स एसोसिएशन’ के पूर्व अध्यक्ष रहे रॉय कूपर तब से ही कमला हैरिस के करीबी हैं जब वे दोनों राज्य के अटॉर्नी जनरल थे. कूपर और कमला हैरिस के बीच अच्‍छा संबंध है.

रॉबिन्सन के हाथ लग सकता है कमान

नॉर्थ कैरोलिना के संविधान के अंतर्गत, राज्य के लेफ्टिनेंट गवर्नर मार्क रॉबिन्सन, कूपर के राज्य से बाहर जाने पर कार्यवाहक गवर्नर बन सकते हैं. साथ ही डेमोक्रेट की ताकत हासिल कर सकते हैं. गवर्नर कूपर ने आशंका जताई है कि अगर वह प्रचार प्रसार के लिए राज्य से बाहर यात्रा करते हैं तो मार्क रॉबिन्सन राज्य की कमान अपने हाथ में ले सकते हैं. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने सबसे पहले खबर दी थी कि रॉय कूपर ने उपराष्ट्रपति पद की रेस से खुद को अलग कर लिया है. वहीं कमला हैरिस के प्रचार अभियान दल ने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है.

नवंबर में होना है चुनाव

अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को नए राष्‍ट्रपति के लिए मतदान होना है. राष्‍ट्रपति चुनाव के रेस में डेमोक्रेटिव पार्टी की उम्‍मीदवार कमला हैरिस पूर्व राष्‍ट्रपति व रिपब्लिकन पाटी के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप के लगभग बराबरी कर रही हैं. हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा कमला हैरिस को अभी तक आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है. वहीं, अब ध्यान इस ओर खींच गया हैं कि वह किसे अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनती हैं.  डेमोक्रेट उपराष्ट्रपति पद के शीर्ष दावेदारों में 9 उम्मीदवार का नाम आया है. जिसमें उत्‍तरी कौरोलिना के गर्वनर रॉय कपूर का नाम भी शामिल था. हालांकि रॉय कूपर ने उपराष्‍ट्रपति प्रत्‍याशी के रेस से खुद को बाहर कर लिया है.

ये भी पढ़ें :- कई बीमारियों के शिकार हैं तानाशाह किम जोंग उन, अब उत्तराधिकारी घोषित करने की तैयारी?

 

 

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This