डेमोक्रेट्स के लिए ‘लक्ष्मी’ साबित हुईं कमला हैरिस, खटाखट हो रही धनवर्षा; जानिए ट्रंप और हैरिस में कौन आगे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US Presidential Elections 2024: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अब केवल 100 दिन ही शेष बचे हैं. इस बीच अमेरिका में होने वाला राष्ट्रपति पद का चुनाव काफी इंटरेस्टिंग होता जा रहा है. इस बीच जब से डेमोक्रेट्स की ओर से कमला हैरिस ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया उस समय से ही वह लगातार कमाल करते जा रही हैं.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जब से अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की है उसी समय से उनके चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है. जानकारी के अनुसार कमला हैरिस को एक हफ्ते में ही 200 मिलियन डॉलर का चंदा मिला है. भारतीय रुपयों में यह करीब ₹16,40,00,00,000 यानी 16 अरब के बराबर है.

कमाल कर रहीं कमला

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार चुनावी प्रचार अभियान में कमला हैरिस को महज एक सप्ताह हुए हैं. इस एक हफ्ते से भी कम समय में डेमोक्रेट्स को 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर (₹16,40,00,00,000) की भारी-भरकम राशि का चंदा मिला है. रविवार को लेटेस्ट फंडरेजिंग की घोषणा करते हुए कमला हैरिस कैंपेन टीम ने कहा कि 66 प्रतिशत से अधिक का चंदा 2024 के चुनाव में पहली चंदा देने वालों ने दिया है. इतना ही नहीं 1,70,000 से अधिक वॉलंटियर्स ने कमला हैरिस के कैंपेन में मदद करने के लिए अपना समर्थन दिया है और साइनअप किया है. ये वॉलंटियर्स फोन कॉल, जनसंपर्क और वोटिंग से जुड़े तमाम कामों में डेमोक्रेट्स की उम्मीदवार कमला हैरिस की मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें: US Presidential Election 2024: ट्रंप ने फिर कमला हैरिस को निशाने पर लिया, अब लगा दिया ये आरोप

कभी बाइडेन से आगे थे ट्रंप

जब से अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खुद को इस राष्ट्रपति के चुनाव से अलग किया है और कमला हैरिस को समर्थन दिया है, उस वक्त से ये चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. कैंपेन के कम्युनिकेशन्स डायरेक्टर माइकल टायलर ने हाल में ही एक मेमो में लिखा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए लोगों में जोश और उत्साह साफ दिख रहा है. ये चुनाव काफी नजदीकी होगा और कुछ ही राज्यों के वोटर इसका फैसला करेंगे.

आपको जानना चाहिए कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन ने जुलाई की शुरुआत में जानकारी देते हुए बताया था कि उन्होंने दूसरी तिमाही में 331 मिलियन डॉलर (करीब 25 अरब रुपये) जुटाए हैं. जो कि बाइडेन और उनके सहयोगियों द्वारा उसी समय में जुटाए गए 264 मिलियन डॉलर (करीब 20 अरब रुपये) से काफी अधिक है. इससे पता चलता है कि ट्रंप से बाइडेन काफी पीछे थे. हालांकि, कमला हैरिस के आने के बाद लगातार डेमोक्रेट्स को मिलने वाला चंदा नया रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है.

कमला को मिल रहा अपार समर्थन

कमला हैरिस के चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद पूर्व हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी, सीनेट मेजॉरिटी लीडर चक शूमर, हाउस डेमोक्रेटिक लीडर हकीम जेफ़रीज, पूर्व हाउस माइनॉरिटी व्हिप जिम क्लाइबर्न, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने तुरंत अपना समर्थन दिया है. वहीं, विगत शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के बड़े फंडरेजर, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने भी कमला हैरिस को समर्थन देने का ऐलान किया. हालांकि, अगले महीने होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन इस बात पर मुहर लगेगी कि कमला हैरिस पार्टी की उम्मीदवार बनेंगी या नहीं.

ट्रंप और कमला में कांटे की टक्कर

जो बाइडेन के चुनाव से खुद को अलग करने और कमला हैरिस के आने से डेमोक्रेट्स के कैंपेन में एक नई जान आ गई है. बाइडन ने जब चुनाव लड़ने का ऐलान किया था उस वक्त डेमोक्रेट्स काफी कमजोर साबित हुआ था. डेमोक्रेटिक पार्टी के ही लोग आश्वस्त नहीं थे कि बाइडेन ट्रंप को हरा पाएंगे. वहीं, अगर बाइडेन जीत भी जाते हैं तो क्या व्हाइट हाउस में बने रह पाएंगे. लेकिन कमला हैरिस के आने के बाद से डेमोक्रेट्स में एक नई जान आ गई है. डेमोक्रेट्स के लिए वह लक्ष्मी साबित हो रही हैं. पिछले सप्ताह हुए ओपिनियन पोल बताते हैं कि कमला हैरिस और ट्रंप के बीच काफी कड़ा मुक़ाबला होने वाला है.

द प्रिंटलाइंस-

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This