US Travel Advisory: अमेरिका ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, अपने नागरिकोें को भारत के इन राज्यों में जाने से किया मना

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US Travel Advisory: भारत में हाल के दिनों में कई आतंकी गतिविधियां देखने को मिली है. आतंकी वारदातों को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. अेमेरिका ने अपने नागरिकों से मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्रों और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में नहीं जाने की सलाह दी है.

अमेरिका ने जारी की एडवायजरी

दरअसल, अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि आतंकवाद और नागरिक अशांति की वजह से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर), सशस्त्र संघर्ष की आशंका के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के अंदर, नक्सलवाद, उग्रवाद के कारण मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों तथा हिंसा और अपराध के कारण मणिपुर की यात्रा ना करें.

नक्सलवाद की वजह से बरतें सावधानी

भारत के लिए रिवाइज्ड ट्रैवल एडवाइजरी में अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि ‘अपराध, आतंकवाद और नक्सलवाद की वजह से भारत में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि कुछ क्षेत्रों में काफी ज्यादा जोखिम बढ़ गया है. कुल मिलाकर भारत को लेवल दो पर रखा गया है, लेकिन देश के कई हिस्सों को लेवल चार पर रखा गया है. जिसमें जम्मू और कश्मीर, भारत-पाक सीमा, मणिपुर और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्से शामिल हैं.

वहीं, भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटक स्थलों और अन्य जगहों पर हुए हैं. आतंकवादी कभी भी हमला कर सकते हैं. वे पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों, शॉपिंग मॉल और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हैं.

भारत में यात्रा करने के लिए लेनी होगी अनुमति

अमेरिकी विदेश विभाग ने यात्रा पर पुनर्विचार करने का निर्देश दिया गया है. इसमें कहा गया है कि भारत में यात्रा करने वाले अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों के साथ-साथ असम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के राजधानी शहरों के बाहर किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले पूर्व अनुमति की आवश्यकता होगी.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This