अमेरिकी मध्यस्थता में खत्म हो सकती है जंग! इजराइली बंधकों को रिहा करेगा हमास

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Gaza War: आतंकी संगठन हमास और इजरायल की जंग अभी थमा नहीं है, लेकिन इसके खत्म होने की आहट अब सुनाई देने लगी है. खबर है कि हमास इजरायली बंधकों को रिहा करने वाला है. हमास के एक वरिष्ठ सूत्र के हवाले से आज जानकारी मिली कि हमास गाजा युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से किए गए समझौते को अमल में लाने के लिए तैयार हो गया है. पहले चरण के 16 दिन बाद इजरायली बंधकों को आजाद करने के लिए वार्ता शुरू करने के लिए अमेरिका के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

हमास ने की है ये मांग  

फिलिस्तीनी संगठन हमास ने मांग की है कि समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले इजरायल को एक स्थायी युद्धविराम के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए. छह सप्ताह के पहले चरण में इसे अंजाम तक पहुंचाया जाएगा. अमेरिकी मध्यस्थता के जरिए किए गए युद्धविराम प्रयासों में शामिल एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने बताया था कि अगर इजरायल राजी होता है तो यह प्रस्ताव समझौते के रूप में तब्‍दील हो सकता है. साथ ही पिछले साल शुरू हुए गाजा युद्ध को समाप्त कर देगा.

दूसरे चरण के लिए जारी रहेगी अप्रत्‍यक्ष वार्ता

हमास सूत्र के मुताबिक, अमेरिकी प्रस्ताव से यह सुनिश्चित होता है कि मध्यस्थ अस्थायी युद्ध विराम, मानवीय सहायता की आपूर्ति और इजरायल के सैनिकों की वापसी की गारंटी देंगे. समझौते के दूसरे फेज को लागू करने के लिए अप्रत्यक्ष वार्ता चलती रहेगी.

जानकारी दें कि इस युद्ध में गाजा में 38 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. हमास के आतंकियों द्वारा जमीनी, हवाई और समुद्र के रास्ते दक्षिणी इजरायली शहरों पर हमला करने के बाद यह जंग शुरू हुई है. आतंकी संगठन ने लगभग 250 इजराइली लोगों को बंधक बना लिया, जबकि हमले में करीब 1,200 लोग मारे गए.

ये भी पढ़ें :- PM Modi Russia Visit: रूस में पीएम मोदी का होगा भव्य स्वागत, पुतिन करेंगे खास डिनर का आयोजन

 

Latest News

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर

Jammu Kashmir Encounter: जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा से इस वक्त की एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल,...

More Articles Like This