क्या होता है टेबल-टॉप रनवे जिसपर नेपाल में विमान हुआ क्रैश, भारत में भी ऐसे रनवे; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What Is Table Top Runway: बुधवार को नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हो गया. इस विमान हादसे में 18 लोगों की जान चली गई. इस विमान में सभी टेक्निकल स्टाफ थे. नेपाल में हुए इस हादसे पर पूरी दुनिया ने दुख जताया है. हालांकि, नेपाल में हुए इस हादसे के बाद दुनियाभर में स्थित टेबल-टॉप रनवे सुर्खियों में आ गए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नेपाल में जो विमान ने जिस रनवे से टेकऑफ किया था, वह टेबल-टॉप रनवे ही है. जानकारी के अनुसार प्लेन जब टेक ऑफ करने जा रहा था तो वो रनवे पर फिसल गया, इसके बाद यह भयानक हादसा हुआ.

दरअसल, नेपाल में 24 जुलाई 2024 को राजधानी काठमांडू एयरपोर्ट पर एक डोमेस्टिक फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई. यह हादसा विमान के टेकऑफ के दौरान हुआ. इस घटना की जांच की जा रही है. इस घटना के बाद दुनिया भर के टेबल-टॉप रनवे और उनके खतरे एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए हैं. आपको बता दें कि भारत में भी 5 टेबल-टॉप रनवे हैं. भारत में स्थिति इन 5 टेबल-टॉप रनवे में से कुछ पर ऐसे हादसे हो चुके हैं.

काठमांडू में हुई थी एक बड़ी घटना

नेपाल की राजधानी काठमांडू में यह घटना त्रिभुवन एयरपोर्ट पर हुई. ये एयरपोर्ट किसी फ्लाइट को लैंड कराने के लिए सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक है. नेपाल में बुधवार को हुआ यह हादसा रनवे पर प्लेन के फिसलने के कारण हुआ है. पहले रनवे पर प्लेन फिसल गई और जमीन से जा टकराई फिर उसमें आग लग गई. इससे पहले साल 1992 में भी इस एयरपोर्ट पर एक बड़ी दुर्घटना देखने को मिली थी. इस हादसे में 167 यात्रियों की मौत हो गई थी.

नेपाल के अलावा भारत में भी टेबल-टॉप रनवे हैं. भारत में ऐसे 5 रनवे हैं जिनमें शिमला, कालीकट (केरल), मैंगलोर, लेंगपुई (मिजोरम) और पाक्योंग (सिक्किम) का नाम शामिल है. इन पांचों रनवे में से केरल और मैंगलोर पर साल 2010 और 2020 में बड़ी दुर्घटना का केंद्र बन चुका है.

भारत में कब हुए टेबल-टॉप रनवे पर हादसे

जानकारी के अनुसार भारत में पहली घटना 22 मई, 2010 को दुबई से मैंगलोर जा रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस के फ्लाइट के साथ हुई थी. यह एयर इंडिया एक्सप्रेस 812 विमान लैंडिंग के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया था. इस हादसे में 6 क्रू मेंबर के साथ 158 यात्रियों की मौत हो गई थी.

वहीं, 7 अगस्त, 2020 को एक और हादसा हुआ जब दुबई से कोझिकोड के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान कोविड महामारी के कारण फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए उड़ी. बता दें कि यह उडान वंदे भारत मिशन का हिस्सा थी. विमान टेबल-टॉप रनवे से फिसल गया और नीचे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में 19 लोगों की जान चली गई थी और 169 अन्य बच गए थे.

जानिए किसे कहते हैं टेबल-टॉप रनवे ?

एयरपोर्ट पर टेबल-टॉप रनवे खतरनाक रनवे में से एक होते हैं. ये एयरपोर्ट्स आस-पास के इलाके से ऊंचाई पर स्थित होता है. इसका सीधा मतलब होता है कि रनवे के एक या एक से ज्यादा तरफ से ज्यादा ढलान होता है. इस प्रकार के रनवे पर पायलट की एक गलती की गुंजाइश काफी कम रह जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर विमान रनवे से आगे निकल जाता है, तो वह नीचे गिर जाएगा.

यह भी पढ़ें: बेहद खास होगा ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का नजारा, अलग अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This