Who is Mohammad Mokhber: कौन हैं मोहम्मद मोखबर? जिसे बनाया गया ईरान का कार्यवाहक राष्ट्रपति

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Who is Mohammad Mokhber: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद यहां के सर्वोच्च नेता ने कार्यवाहक राष्ट्रपति की नियुक्ति कर दी है. उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है. आइए जानते हैं कौन हैं मोहम्मद मोखबर, जिन्हें ईरान का कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया है.

बताते चले कि ईरान में सर्वोच्च नेता ही हेड ऑफ स्टेट और कमांडर इन चीफ होता है. देश से संबंधित सभी प्रमुख निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होता है. रविवार को राष्ट्रपित रईसी के मौत के बाद हेड ऑफ स्टेट सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी मोहम्मद मोखबर को दी है.

कौन हैं उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर?

बता दें कि ईरानी उपराष्ट्रपति शक्तियों को लेकर हुए संविधान में संशोधन के बाद से मोखबर प्रथम उपराष्ट्रपति का पद संभालने वाले सातवें व्यक्ति हैं. उपराष्ट्रपति पद पर नियुक्ति से पहले मोखबर ने 14 वर्षों तक ईरान के सेताड के प्रमुख के रूप में कार्य किया है. जो ईरान का एक ताकतवर आर्थिक समूह माना जाता है. यह समूह ज्यादातर धर्म-कर्म से जुड़े काम करता है. मोखबर को रईसी की तरह ही सर्वोच्च नेता अली खामेनेई का करीबी माना जाता है. इसी वजह से इन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी दी गई है. रईसी के राष्ट्रपति बनने के साथ ही अगस्त 2021 में मोखबर को प्रथम उपराष्ट्रपति नियुक्त किया था.

मोहम्मद मोखबर ने ईरान सरकार में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है. मोखबर ने खास तौर पर ‘बोनयाद’ या धर्मार्थ संगठनों में बड़ी भूमिका निभाई है. मोखबर ने दिवंगत सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खुमैनी से संबधित एक धर्मार्थ फाउंडेशन का जिम्मा संभाला है. इस संगठन को ‘इमाम खुमैनी के आदेश की तामील’ के रूप में जाना जाता है. इस संगठन के पास ”सर्वोच्च नेता अली खामेनेई की सीधी देखरेख में अरबों डॉलर की संपत्ति का नियंत्रण है, जिसकी ऊर्जा, दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं सहित ईरानी अर्थव्यवस्था के लगभग हर क्षेत्र में हिस्सेदारी है.”

सर्वोच्च नेताओं के करीबी हैं मोखबर

ज्ञात हो कि मोहम्मद मोखबर का जन्म 1 सितंबर 1955 में हुआ था. मोखबर को रईसी की तरह सर्वोच्च नेता अली खामनेई के करीबी के रूप में देखा जाता है. मोखबर ने पिछले साल अक्टूबर मेें ईरानी अधिकारियों के साथ मॉस्को का दौरा किया. इस दौरान मोखबर ने रूस की सेना को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों और ड्रोन की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की थी. मोहम्मद मोखबर की प्रशासन पर भी अच्छी पकड़ है.

ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्द मोखबर वर्तमान में एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य भी हैं. इसके पहले वह सिना बैंक में बोर्ड के अध्यक्ष और खुजेस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं.

कौन होता है ईरान का सर्वोच्च नेता

बताते चले कि ईरान में सर्वोच्च नेता 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद स्थापित एक पद है, इसे शिया इस्लामी धर्मशास्त्र में वेलायत-ए फकीह के नाम से भी जाना जाता है. सर्वोच्च नेता ही ईरान में अंतिम शासक है. सर्वोच्च नेता ही हेड ऑफ स्टेट और कमांडर इन चीफ होता है. इनेक पास देश से संबंधित सभी प्रमुख निर्णय लेने की जिम्मेदारी होती है.

ये भी पढ़ें-

New President of Iran: कौन बन सकता है ईरान का अगला राष्ट्रपति? जानिए कब होगा चुनाव

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This