इस्माइल हानिया की मौत के बाद कौन होगा हमास का नेता, इस नाम की चर्चा तेज

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ismail Haniyeh Killed: ईरान की राजधानी में हुए हवाई हमले में हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत हो गई थी. ये घटना ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शिरकत के बाद हुई. इस कारण ईरान और हमास ने इजराइल को इस्माइल हानिया की मौत का जिम्मेदार ठहराया है.

दरअसल, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इस्माइल हानिया की हत्या का बदला लेने का संकल्प भी जताया है. हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख ने भी इस्माइल हानिया की मौत के लिए इजराइल को ही जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि, ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ का कहना है कि वह हानिया के हत्या की जांच कर रहा है. इन सब के बीच सवाल है कि हानिया की हत्या के बाद हमास का अगला नेता कौन होगा. इसके लिए कुछ नामों की चर्चा काफी तेज है….

जानिए सबसे आगे किसका नाम?

माना जा रहा है कि इस्माइल हानिया की मौत के बाद हमास अपने वरिष्ठ सदस्य खालिद मशाल को अपना नया नेता चुन सकता है. वहीं, फिलिस्तीन क्षेत्र गाजा पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हय्या भी हमास का नया प्रमुख हो सकता है. हालांकि, कहा यह जा रहा है कि मशाल इस दौड़ में सबसे आगे है. बताया जाता है कि इजराइल की ओर से मशाल को भी मारने की कोशिश की गई थी, लेकिन वह बच गया था.

जानिए कौन है खालिद मशाल?

रिपोर्ट्स के अनुसार खालिद मशाल का जन्म 28 मई, 1956 को वेस्ट बैंक में रामल्लाह के पास सिलवाड में हुआ था. महज 15 साल की उम्र में ही वह मिस्र स्थित सुन्नी इस्लामी संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड से जुड़ गया, जो 1987 के अंत में हमास के गठन में सहायक बना था.

साल 1992 में मशाल आतंकी समूह के पोलित ब्यूरो का संस्थापक सदस्य बन गया, इस ब्यूरो का नेतृत्व मशाल ने 1996 और 2017 के बीच किया था. बताया जाता है कि अपने कार्यकाल के अंत में मशाल ने पद छोड़ दिया और फिर हमास की कमान हानिया के हाथ में आ गई थी.

यह भी पढ़ें: Cloudburst In Himachal Pradesh: शिमला और मंडी में फटा बादल, 25 से अधिक लापता; 1 की गई जान

आतंकी हमले से दहला था इजराइल

यहां आपको यह भी जानना चाहिए कि गाजा में हमास का शीर्ष नेता याह्या सिनवार है, जिसने बीते साल सात अक्टूबर को इजराइल पर हमले की साजिश रची थी. जानाकारी के अनुसार इस आतंकी हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था. वहीं, इस साल अप्रैल के महीने में गाजा में इजराइल के हवाई हमले में हानिया के तीन बेटे और चार पोते-पोती मारे गए थे. गौर इस बात पर भी किया जाना चाहिए कि हानिया की हत्या ऐसे वक्त पर हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन हमास और इजराइल के बीच संघर्ष विराम का प्रयास कर रहा है.

द प्रिंटलाइंस- 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This