World News: इस वजह से अमेरिका नहीं कर पा रहा ईरान की मदद, खुद बताई वजह

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत एक हेलिकॉपटर दुर्घटना में हो गई. उनके निधन से पूरे ईरान में शोक की लहर है. इस दुख की घड़ी में अमेरिका ने कहा कि वह ईरान की मदद नहीं कर सकता है. अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह ईरान की सरकार को लॉजिस्टिक कारणों के चलते किसी तरह की मदद नहीं दे सकता है. अमेरिका का ये बयान ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद सामने आया है.

अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर द्वारा सोमवार को कहा गया कि ईरानी सरकार ने हमसे सहायता मांगी थी. हमने उन्हें स्पष्ट कर दिया था कि हम सहायता की पेशकश करेंगे, जैसा कि हम इस तरह की स्थिति में किसी विदेशी सरकार के अनुरोध के जवाब में करेंगे.

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने आगे कहा कि मैं ज्यादा डीटेल में नहीं जाऊंगा लेकिन ईरानी सरकार ने हमसे सहायता मांगी थी. हमने कहा कि हम उनकी मदद करना चाहते हैं. हम इस तरह की परिस्थिति में किसी भी विदेशी देश की मदद करने के लिए तत्पर हैं लेकिन लॉजिस्टिक कारणों के चलते हम उनकी किसी तरह की सहायता नहीं कर पाएंगे.

जानकारी हो कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का निधन एक हेलिकॉप्टर हादसे में हुआ था. इस हेलिकॉप्टर में ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के साथ अन्य अधिकारी सवार थे. रविवार को हार्ड लैंडिंग के बाद उत्तर-पश्चिमी ईरान के पहाड़ों में हेलिकॉप्टर गायब हो गया. बताया जा रहा है कि जिस हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति सवार थे, वो खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

हेलिकॉप्टर की खोज में करीब 16 घंटे लगे. जिसके बाद मलबा मिला और राष्ट्रपति के मौत की पुष्टी की गई. रविवार को सरकारी मीडिया प्रेस टीवी ने बताया था कि दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर में सवार रईसी, होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों की मौत हो गई है. ज्ञात हो कि रईसी अज़रबैजान की यात्रा के बाद ईरान वापस लौट रहे थे. इसी दौरान दोपहर में उनका हेलिकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

यह भी पढ़ें: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद आखिर काले रंग के कपड़े से क्यों ढकी गई राष्ट्रपति की चेयर? जानिए

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This