Burj Azizi: दुबई में बन रही दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत, जानिए क्या होगी इसकी खासियत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Second tallest Building: दुबई में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत बनाई जा रही है, जिसकी ऊंचाई 2379 फीट होगी. इस इमारत का नाम बुर्ज अजीजी होगा. वहीं पहले नंबर पर बुर्ज खलीफा है, जिसकी ऊंचाई 2717 फिट है, जो बुर्ज अजीजी से 340 फिट अधिक है.

दुबई में बुर्ज अजीजी के नाम के इस इमारत को एक रियल एस्टेट फॉर्म अजीजी डेवलपमेंट की ओर से बनाया जा रहा है. इसकी नींव 18 जनवरी को रखी गई थी लेकिन तब तक इसकी ऊंचाई का खुलासा नहीं किया गया था, क्योंकि डेवलपर को हायर अथॉरिटी से मंजूरी नहीं मिल पाई थी. बता दें कि दुबई में कोई भी ऊंची इमारत बनाने के लिए जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी की परमिशन लेना बेहद जरूरी होता है.

131 मंजिला होगी इमारत

अजीजी डेवलपमेंट ने बताया कि यह इमारत आसपास की दूसरी इमारतों से ऊंची होने वाली है जिसकी ऊंचाई 725 मीटर यानी की 2379 फीट होगी. बुर्ज अजीजी 131 मंजि‍ला इमारत होगी, जिसमें अपार्टमेंट, 7 स्टार लग्जरी होटल और सात मंजिला वर्टिकल शॉपिंग मॉल भी बनेगा.

बुर्ज अजीजी तोड़ेगा कई रिकॉर्ड

बता दें कि वर्तमान में दुबई की दूसरी सबसे ऊंची इमारत का नाम मरीना 101 है, जिसकी ऊंचाई 1394 फिट है. लेकिन जैसे ही बुर्ज अजीजी बनकर तैयार हो जाएगा यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची इमारत कहलाएगी. अजीजी डेवलपमेंट का कहना है कि बुर्ज अजीजी के बनने से कई तरह के रिकॉर्ड बनेंगे. जैसे- सबसे ऊंची होटल लॉबी 11वीं मंजिल पर बनाई जाएगी, दुनिया का सबसे ऊंचा नाइट क्लब 126 में मंजिल पर बनेगा. इसके अलावा सबसे ऊंचा ऑब्जरवेशन डेट 130 में मंजिल पर स्थित होगा.

इसे भी पढें:-रूस चंद्रमा पर स्थापित करेगा न्यूक्लियर पावर प्लांट, भारत और चीन भी देंगे साथ, जानिए क्यों है खास

Latest News

असुरक्षित भोजन से हर साल 60 करोड़ लोग बीमार, 4 लाख से अधिक की मौत, WHO के महानिदेशक ने दी जानकारी

New Delhi: शुक्रवार को दिल्‍ली में आयोजित दूसरे वैश्विक खाद्य विनियामक समिट में WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ग्रेब्रेयेसस...

More Articles Like This