Weather Update: यूपी और बिहार में भारी बारिश की संभावना, पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित

Must Read

UP Weather Update: देश में मानसूनी बारिश ने पहाड़ी राज्यों में तबाही मचा कर रखी है. वहीं, देश के मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) पूर्वानुमान के अनुसार देश के कई इलाकों में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है. हालांकि, इसके बाद भी देश के कुछ राज्यों में मानसून सक्रिय है. आईएमडी की मानें तो बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के ऊपर बने चक्रवाती दबाव के कारण मानसून आने वाले वक्त में मजबूत हो सकता है. जिस वजह से देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्सों भारी से भारी बारिश की संभावना है.

कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम
पहाड़ी राज्य में इनदिनों बारिश का कहर बरप रहा है. लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों का जनजीवन पूरी तरीके से प्रभावित है. राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है. इस साल भी ऋषिकेश में बनी भगवान शिव की मूर्ति डूबती हुई नजर आ रही है. राज्य के कई हिस्सों में हो रहे भूस्खलन के कारण कई लोगों की जिंदगी भी समाप्त हो गई है. पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में राज्य के 7 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड के मौसम विभाग के अनुसार 7 जिलों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी है.

बिहार में कमजोर होता मानसून
बिहार की बात करें तो यहां पर मानसून की स्थिति कमजोर होती नजर आ रही है. जिस वजह से बारिश में कमी देखने को मिल रही है. प्रदेश में आगामी दिनों में बारिश को लेकर कोई पूर्वानुमान जारी नहीं है. हालांकि, कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश की संभावना है. आपको बता दें बीते दिनों राजधानी पटना के साथ 21 जिलों में हल्की बारिश देखने को मिली थी. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी से गुजर रहा है.

यूपी में मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से लोगों को बारिश का इंतजार है. बारिश का दौर थमने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में उमस भरी गर्मी से लोगों परेशानी हो रही है. हालांकि, जल्द ही इससे निजात मिलने की संभावना है. लखनऊ के मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 6 दिन तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लखनऊ और नोएडा के बीच वाले इलाकों में 17 अगस्त से बारिश का दौर शुरु होने की संभावना है. जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें

Latest News

Bihar: बेकाबू वाहन ने तीन लोगों को रौंदा, महिला सहित दो की मौत, युवक गंभीर

Bihar: बिहार में सड़क हादसा हुआ है. यहां जहानाबाद में श्रम विभाग की बेकाबू सरकारी वाहन ने तीन लोगों...

More Articles Like This