How To Cure Depression: कैसे दूर करें डिप्रेशन? जानिए टेंशन से छुटकारा पाने के रामबाण उपाय

Must Read

How To Cure Depression: रिश्ते, कामकाज, नौकरी को लेकर दुनिया का हर दूसरा इंसान तनाव भरी जिंदगी जी रहा है. ये तनाव कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि ये धीरे-धीरे डिप्रेशन का रूप ले लेता है. डिप्रेशन एक ऐसी सिचुएशन होती है जिसमें इंसान लोगों के बीच भी खुद को अकेला और असहाय महसूस (Symptoms Of Depression) करने लगता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिससे बाहर आना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. कई बार लोग इससे छुटकारा पाने के लिए एंटी डिप्रेसेंट दवाएं लेते हैं जो की काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसे अपनाने से आप इस परेशानी पर काबू पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

सुबह उठकर ब्रश करें
अगर आप डिप्रेशन के खतरे से जूझ रहे हैं तो, सुबह उठकर सबसे पहले ब्रश करें. उठते ही ब्रश करना एक अच्छी आदत होती है. हालांकि ये बहुत छोटा काम है, लेकिन जो लोग भी डिप्रेशन के शिकार हैं उन्हें अपने दिन की शुरुआत ब्रश करने से करनी चाहिए. इस तरीके को अपनाने से डिप्रेश से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- बैठे गले से निपटने में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्‍खे, तुरंत दिलाएंगे आराम

सूर्य की रोशनी लें
अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन से जूझ रहा है तो उसे सुनिश्चित करना चाहिए कि वो सुबह-सुबह सूर्य की रोशनी ले. जो लोग भी सुबह में सूरज की किरणों में बैठते हैं, उनके अंदर पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. कहा जाता है कि सूर्य की किरणें शरीर के हैप्पी हार्मोन को रीलीज करती हैं. अगर आप इस बिमारी के शिकार हैं तो आप अपने दिन की शुरूआत सूर्य की रोशनी में बैठने के साथ करें.

सुबह जल्दी उठें
डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को जरूरी है कि वो सुबह जल्दी उठें. अगर आप जल्दी उठते हैं तो आपका शरीर पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहता है. इसका ये फायदा होता है कि आप अपना हर काम समय पर पूरा कर लेते हैं. इसलिए डिप्रेशन से बाहर आने के लिए सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें
डिप्रेशन के खतरे से बाहर आने के लिए सुबह उठकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना जरूरी है. इसे करने से एनर्जी बूस्ट होती है. साथ ही मन को अलग तरह की शांति मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This