Exercise During Periods: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना नुकसानदायक या फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

Must Read

Exercise During Periods: सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट करना बहुत आवश्यक होता है. नियमित 10-15 मिनट व्यायाम करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है, लेकिन पीरियड्स के दौरान महिलाएं एक्सरसाइज करने से बचती हैं. क्योंकि उनके लिए मासिक धर्म आम दिनों से काफी ज्यादा अलग होता है. ऐसे में उनके मन में एक सवाल रहता है कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना सही विकल्प है या नहीं. आइए हम आपको बताते हैं इस दौरान एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान…

पीर‍ियड्स के दौरान एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं?

पीर‍ियड्स में महिलाओं को सुस्ती, विकेनस, स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि, इस दौरान आप 20-30 मिनट तक नॉर्मल एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे विकेनस ब्रेस्ट में होने वाले सूजन की भी तकलीफ ठीक हो सकती है. ज्यादा देर तक या कोई इंटेंस वर्कआउट न करने से मसल्स पेन, थकान, घबराहट और शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है. ऐसे में हमेशा हल्के एक्सरसाइज ही करें. अगर आप पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Morning Yoga: सुबह-सुबह सिर्फ पांच मिनट करें ये योगासन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पीरियड्स में खाली पेट एक्सरसाइज करने से बचें. अगर आप बिना कुछ खाए एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके पेट में ऐंठन हो सकती है.

एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि इस दौरान कभी भी तुरंत खाने के बाद एक्सरसाइज न करें. सुनिश्चित करें कि खाने के 1-2 घंटे बाद ही वर्कआउट करें.

पीरियड्स में टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए. अगर आप इस दौरान गहरे रंग या ज्यादा टाइप कपड़े पहनते हैं तो आपकी बॉडी गर्म हो जाती है. जिसकी वजह से हेवी ब्लीडिंग होने लगती है. ऐसे में हमेशा लूज और लाइट कलर के कपड़े पहनें.

पीरियड्स में अपने शरीर को ज्यादा स्ट्रेच न करें. इस समय जितना हो सके उतना अपनी बॉडी को आराम देना चाहिए.

पीरियड्स में बार-बार सीढ़ी पर चढ़ने उतरने से भी बचना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This